Bihar Board 10th Exam: मैट्रिक परीक्षा गुरुवार से, लखीसराय में बनाए गए 25 केंद्र, प्रशासनिक तैयारी हुई पूरी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2109975

Bihar Board 10th Exam: मैट्रिक परीक्षा गुरुवार से, लखीसराय में बनाए गए 25 केंद्र, प्रशासनिक तैयारी हुई पूरी

Bihar Board 10th Exam: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक की परीक्षा गुरुवार से शुरू होगी. मैट्रिक परीक्षा की प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है. जिला मुख्यालय सहित विभिन्न प्रखंड मुख्यालय में कुल 25 परीक्षा केन्द्रों पर मैट्रिक की परीक्षा ली जाएगी. 

Bihar Board 10th Exam

लखीसराय: Bihar Board 10th Exam: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक की परीक्षा गुरुवार से शुरू होगी. मैट्रिक परीक्षा की प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है. जिला मुख्यालय सहित विभिन्न प्रखंड मुख्यालय में कुल 25 परीक्षा केन्द्रों पर मैट्रिक की परीक्षा ली जाएगी. मैट्रिक की परीक्षा में कुल 23450 परीक्षार्थी का परीक्षा लेने के लिए 1181 शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई. डीएम और एसपी ने संयुक्त आदेश जारी कर ड्यूटी में लगाए गए सभी दंडाधिकारी और पुलिस कर्मियों को स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त माहौल में परीक्षा संपन्न कराने की जिम्मेदारी दी है. 

परीक्षा केंद्रों पर प्रत्येक बेंच पर मात्र दो परीक्षार्थी ही बैठेंगे. इसके साथ ही सभी कमरे में घड़ी लगाने, सीसीटीवी कैमरा लगाने मुख्य द्वार पर सघन जांच के बाद ही अंदर जाने देने का निर्देश दिया गया. इस बार परीक्षा के दौरान जूता मोजा पहनकर परीक्षा केन्द्र के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

लड़के से अधिक लड़कियां हैं परीक्षार्थी
बता दें कि कक्षा 10वीं की परीक्षा संपन्न कराने को लेकर सारी तैयारियां की जा रही हैं. इस साल मैट्रिक की परीक्षा में 16 लाख 94 हजार से अधिक परीक्षार्थी भाग लेंगे, जिनके लिए प्रदेश भर में 1585 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों में आठ लाख 22 हजार से अधिक छात्र और आठ लाख 72 हजार छात्राएं शामिल हैं. इस साल लड़कों से अधिक लड़कियां इस परीक्षा में शामिल होंगी.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर के मुताबिक, परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले तक सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन परिसर में प्रवेश कर लेना है. प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से 12:45 बजे तक होगी और दूसरी पाली की परीक्षा अपराह्न 2:00 बजे से 5:15 बजे तक ली जाएगी. परीक्षा समिति ने परीक्षार्थियों को इलेक्ट्रॉनिक्स घड़ी, स्मार्ट वॉच, मैग्नेटिक वॉच पहनकर परीक्षा भवन में प्रवेश वर्जित कर दिया है. यह परीक्षा 23 फरवरी तक संचालित होगी.

इनपुट- राज किशोर मधुकर/आईएएनएस के साथ 

यह भी पढ़ें- Bihar Board 10th Exam: कल से बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा शुरू, बांका में बनाए गए 36 केंद्र, आधे घंटे पहले बंद हो जाएगी एंट्री

Trending news