Dhanbad Lok Sabha Election: आधुनिकता के दौर ने बिगाड़ी कुलियों की स्थिति, रोजगार पर लगा ब्रेक! नए सासंद से काफी उम्मीद
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2202066

Dhanbad Lok Sabha Election: आधुनिकता के दौर ने बिगाड़ी कुलियों की स्थिति, रोजगार पर लगा ब्रेक! नए सासंद से काफी उम्मीद

Dhanbad Lok Sabha Election 2024: धनबाद स्टेशन में काम करने वाले लगभग 100 कुलियों की रोजी रोटी पर फिलहाल आफत आई हुई है. पहले इन कुलियों को रेलवे ग्रुप D का दर्जा प्राप्त था. लेकिन वर्तमान में यह दर्जा समाप्त हो गया है. जिसको लेकर उन्होंने सांसद से मांग की है कि उन्हें रेलवे के ग्रुप D का दर्जा वापस दिलाएं. 

आधुनिकता के दौर ने बिगाड़ी कुलियों की स्थिति, रोजगार पर लगा ब्रेक!

धनबादः Dhanbad Lok Sabha Election 2024: लोकतंत्र का महापर्व लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) होने वाला है. सभी राजनीतिक पार्टी अपने-अपने उम्मीदवार मैदान में उतार रही है. जनता की समस्याओं को दूर करने, रोजगार, महंगाई आदि जैसे समस्या को दूर करने का आश्वासन भी दे रहे है. धनबाद लोकसभा (Dhanbad Lok Sabha) की जनता को अपने होने वाले सांसद से बड़ी उमीद है.

कुलियों की रोजी रोटी पर फिलहाल आफत
धनबाद स्टेशन में काम करने वाले लगभग 100 कुलियों की रोजी रोटी पर फिलहाल आफत आई हुई है. पहले इन कुलियों को रेलवे ग्रुप D का दर्जा प्राप्त था. लेकिन वर्तमान में यह दर्जा समाप्त हो गया है. वहीं रेलवे के द्वारा अपने यात्रियों के लिए बढ़ाई गई सुविधा आधुनिकीकरण के कारण इन लोगों की जरूरत अब यात्रियों की कम ही होती है. 

कुलियों को रोजगार मिलना हुआ मुश्किल
ट्रॉली बैंग, चक्का वाले बैग आ जाने से भी इनकी उपयोगिता यात्रियों को न के बराबर ही पड़ती है. वहीं स्टेशन में एस्केलेटर, लिफ्ट जैसी सुविधा के बहाल होने से भी उन्हें रोजगार मिलना मुश्किल हो गया है. आधुनिकीकरण, चक्का वाले बैग ने इन सभी की रोजगार में ब्रेक लगा दिया है. 

सांसद से की रेलवे ग्रुप D का दर्जा वापस दिलाने की मांग 
धनबाद के होने वाले सांसद से उनकी मांग है कि उनको रेलवे के ग्रुप D का दर्जा वापस दिलाएं. इसके साथ ही रोजगार जो अब छीन सा गया है इसका कोई बेहतर विकल्प कर इन लोगों का भरण पोषण, परिवार को बेहतर भविष्य दें पाए इसका उपाय करें. हालांकि सभी कुली चुनाव पर्व में अपने मतदान करने को लेकर अपनी उत्सुकता जरूर जाहिर की. मतदान जरूर करने की बात सभी ने कही.
इनपुट- नितेश कुमार मिश्रा, धनबाद 

यह भी पढ़ें- RJD Ghoshnapatra 2024: 15 अगस्त से बेरोजगारी से आजादी, रक्षाबंधन पर बहनों को 1 लाख रुपए, तेजस्वी ने जारी किया घोषणापत्र

Trending news