Bird Flu In Bokaro: झारखंड में इस वजह मारी जा रही मुर्गियां, इंसानों में संक्रमण को लेकर अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1588575

Bird Flu In Bokaro: झारखंड में इस वजह मारी जा रही मुर्गियां, इंसानों में संक्रमण को लेकर अलर्ट

Bird Flu In Bokaro: बोकारो जिले में बर्ड फ्लू को ध्यान में रखते हुए पशुपालन विभाग और स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभियान चलाया गया. इस अभियान में तेतुलिया, बिरसा बासा और रितुडीह में संक्रमित जोन के 1 किलोमीटर दायरे में पड़ने वाले मुर्गियों को मारा गया.

Bird Flu In Bokaro: झारखंड में इस वजह मारी जा रही मुर्गियां, इंसानों में संक्रमण को लेकर अलर्ट

बोकारो: Bird Flu In Bokaro: बोकारो जिले में बर्ड फ्लू को ध्यान में रखते हुए पशुपालन विभाग और स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभियान चलाया गया. इस अभियान में तेतुलिया, बिरसा बासा और रितुडीह में संक्रमित जोन के 1 किलोमीटर दायरे में पड़ने वाले मुर्गियों को मारा गया. बता दें कि  बोकारो के सेक्टर 12 के सरकारी कुक्कड़ पोल्ट्री फार्म में पिछले दिनों बर्ड फ्लू पाई गई थी. जिसमें 800 मुर्गियों की बर्ड फ्लू की चपेट में आने से मौत हो गई थी और 103 मुर्गियों को मार दिया गया था.

मारी जा रही मुर्गियां

इसी के मद्देनजर संक्रमित जोन के 1 किलोमीटर के दायरे में पड़ने वाले तमाम पोल्ट्री फार्म पर पशुपालन विभाग और स्वास्थ्य विभाग की नजर है. जहां पीपीई किट पहनकर संक्रमित जोन में पाए जाने वाले पोल्ट्री फार्म के मुर्गियों को मारा जा रहा है. इसको लेकर कल भी देर रात तक अभियान चलाया गया और आज भी इसको लेकर अभियान चलाया जा रहा है. साथ ही 10 किलोमीटर के दायरे पर पड़ने वाले पोल्ट्री फार्म पर नजर रखी जा रही है.

इंसानों में संक्रमण को लेकर अलर्ट

इसके अलावा अब तक कई पोल्ट्री फार्म के मुर्गियों से लिए गए नमूने जांच के लिए रांची और कोलकाता भोपाल भेजा गया है लेकिन अभी जांच रिपोर्ट नहीं आई है. दूसरी तरफ इंसानों में बर्ड फ्लू के फैलने के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड में है. सदर अस्पताल बोकारो में बर्ड फ्लू से संक्रमित लोगों के लिए अलग से वार्ड बनाया गया है. अधिकारियों ने बताया कि मनुष्यों में बर्ड फ्लू संक्रमण के लक्षणों में पीठ के ऊपरी हिस्से में गंभीर दर्द, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, बुखार, सर्दी और थूक में खून शामिल हैं. पशुपालन विभाग ने इसके लिए एडवाइजरी जारी कर लोगों से मृत पक्षी देखे जाने पर सूचना देने का आग्रह किया है.

इनपुट- मृत्युंजय मिश्रा

ये भी पढ़ें- Sainik School Admission 2023: जानें क्या है सैनिक स्कूल में दाखिले का पूरा प्रोसेस, कहां तक होती है पढ़ाई

Trending news