भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, IRCTC के जरिए टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग की बढ़ाई सीमा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1210037

भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, IRCTC के जरिए टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग की बढ़ाई सीमा

भारतीय रेलवे ने IRCTC के जरिए ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग की अधिकतम संख्या बढ़ा दी है. रेलवे के फैसले के बाद आधार से असत्यापित यात्री भी महीने में एक दर्जन टिकटों की बुकिंग कर सकेंगे.

 (फाइल फोटो)

Patna: भारतीय रेलवे ने IRCTC के जरिए ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग की अधिकतम संख्या बढ़ा दी है. रेलवे के फैसले के बाद आधार से असत्यापित यात्री भी महीने में एक दर्जन टिकटों की बुकिंग कर सकेंगे. रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए, भारतीय रेलवे ने एक यूजर आईडी से एक महीने में अधिकतम 6 टिकट बुक करने की सीमा बढ़ाकर 12 टिकट करने का फैसला किया है जो कि आधार से लिंक नहीं है और एक यूजर आईडी द्वारा एक महीने में अधिकतम 12 टिकट बुक करने की सीमा 24 टिकट है. जो आधार से जुड़ा हुआ है और टिकट बुक करने वाले यात्रियों में से एक आधार के माध्यम से सत्यापन योग्य है.

वर्तमान में, IRCTCसी वेबसाइट या ऐप पर एक यूजर आईडी द्वारा एक महीने में अधिकतम 6 टिकट ऑनलाइन बुक किए जा सकते हैं जो आधार से लिंक नहीं है और एक महीने में अधिकतम 12 टिकट IRCTCसी वेबसाइट या ऐप पर एक यूजर आईडी द्वारा ऑनलाइन बुक किए जा सकते हैं जो आधार है. लिंक किया गया है और बुक किए जाने वाले टिकट में से एक यात्री आधार के माध्यम से सत्यापन योग्य है.

इससे पहले रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने के तरीके में भी बड़ा बदलाव किया गया है. अब यात्रियों को रेलवे टिकट बुकिंग करने में बेहद कम समय लगेगा. नए नियम के अनुसार यात्रियों को टिकट बुक करते समय अपने गंतव्य स्थान व पते की जानकारी नहीं देनी होगी. 

पहले यात्रियों को बुकिंग के दौरान ऐड्रेस फिल करने में दो से तीन मिनट का अधिक समय लगता था. अब उस समय में भी बचत होगी और इससे ऑनलाइन टिकट की बुकिंग जल्द हो जाएगी. दरअसल रेलवे के फैसले से सबसे अधिक फायदा तत्काल टिकट बुक करने वाले यात्रियों को होगा क्योंकि तत्काल टिकट करवाते समय सबसे ज्यादा ध्यान समय का रखना होता है.

(इनपुट: आईएएनएस)

 

Trending news