Weight loss: औरतों के लिए वजन घटाना ज्यादा मुश्किल होता है! लेकिन क्यों? यहां समझें
Advertisement
trendingNow12250286

Weight loss: औरतों के लिए वजन घटाना ज्यादा मुश्किल होता है! लेकिन क्यों? यहां समझें

Women Can Not Lose Weight Easily: औरतों के लिए मोटापा से छुटकारा पाना आसान नहीं होता है. इसके लिए उनके द्वारा किए जाने वाले प्रयासों की कमी नहीं बल्कि उनके बॉडी का मेकेनिज्म जिम्मेदार होता है. ऐसे में यदि आप महीनों से रेगुलर जिम और डाइटिंग करके भी पतली नहीं हो पा रहीं है तो निराश ना हो.

Weight loss: औरतों के लिए वजन घटाना ज्यादा मुश्किल होता है! लेकिन क्यों? यहां समझें

महिलाओं और पुरुषों का शरीर अंदरूनी और बाहरी दोनों रूप से अलग-अलग है. जिसके कारण दोनों बॉडी हर चीज में अलग रिस्पॉन्ड करती है. यहां तक कि एक तरह का डाइट लेने या एक्सरसाइज करने के बाद भी दोनों के वेट लॉस में भी बहुत अंतर होता है. 

एनसीबीआई में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, 58 में से 10 स्टडी में इस बात की पूष्टि हुई है कि महिलाओं के लिए वजन घटाना पुरुषों की तुलना में ज्यादा मुश्किल होता है. इसके पीछे का कारण मेटाबॉलिक और हार्मोनल है जो महिलाओं और पुरुषों में एक-दूसरे से अलग होते हैं.

इसलिए आसन नहीं महिलाओं के लिए वेट लॉस-
शरीर का निर्माण

आम तौर पर, महिलाओं में पुरुषों की तुलना में शरीर में वसा का प्रतिशत अधिक होता है और मांसपेशियों का प्रतिशत कम होता है. इसके कारण वजन घटाने की प्रक्रिया को धीमी हो जाती है.

मोटापे से जुड़ी बीमारियां

थायराइड, पीसीओएस जैसी मेडिकल कंडीशन मोटापे से संबंधित होती है. क्योंकि इसका खतरा पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा होता है इसलिए इन बीमारियों से ग्रसित महिलाएं जल्दी वेट लॉस नहीं कर पाती हैं.

इसे भी पढ़ें- ये 5 हेल्दी फूड्स Thyroid मरीजों के लिए हैं खराब, आयुर्वेद एक्सपर्ट से जानें इसके पीछे की वजह

क्रेविंग और भूख

प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज  में प्रकाशित 2009 के एक अध्ययन ,के अनुसार महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में अपने भूख और क्रेविंग को दबाने की क्षमता थोड़ी ज्यादा होती है. 

प्रेगनेंसी 

जिन महिलाओं का गर्भावस्था के दौरान वजन अत्यधिक बढ़ जाता है, उनमें 21 साल बाद अधिक वजन या मोटापा होने की संभावना दूसरी महिलाओं की तुलना में कई गुना तक बढ़ जाती है. हालांकि प्रेगनेंसी और इससे एक साल बाद तक नॉर्मल से ज्यादा वजन होना एक बात है.

सेक्स हार्मोन

एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन जैसे सेक्स हार्मोन शरीर की संरचना में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं. महिलाओं में एस्ट्रोजन मुख्य हार्मोन होता है. ऐसे में कम या ज्यादा लेवल मोटापा, भूख की लालसा और इंसुलिन संवेदनशीलता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है.  

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news