Unhealthy Food For Kids: बच्चों की किडनी पर बुरा असर डालते हैं ये 5 फूड, भूलकर भी न खिलाएं उन्हें
Advertisement
trendingNow11988012

Unhealthy Food For Kids: बच्चों की किडनी पर बुरा असर डालते हैं ये 5 फूड, भूलकर भी न खिलाएं उन्हें

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खान-पान की बिगड़ी आदतों के कारण बच्चों में किडनी में पथरी की समस्या बढ़ रही है. बच्चों को कुछ चीजें बिल्कुल नहीं खानी चाहिए.

Unhealthy Food For Kids: बच्चों की किडनी पर बुरा असर डालते हैं ये 5 फूड, भूलकर भी न खिलाएं उन्हें

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खान-पान की बिगड़ी आदतों के कारण हर किसी को कोई न कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है. गलत खान के कारण बच्चों में किडनी में पथरी की समस्या बढ़ रही है. बच्चों को कुछ चीजें बिल्कुल नहीं खानी चाहिए, क्योंकि ये पथरी बनने का कारण बन सकती हैं. आज हम उसी के बारे में चर्चा करें.

बच्चों में किडनी की पथरी के लक्षण आसानी से दिखाई नहीं देते हैं. पीठ या पेट के निचले हिस्से में दर्द, पेशाब में दर्द या जलन, बार-बार पेशाब आना, पेशाब में खून आना, मतली और उल्टी कुछ आम लक्षण हैं, जो बच्चों की किडनी में पथरी का संकेत देते हैं. बच्चों में किडनी की पथरी का इलाज पथरी के आकार और स्थान पर निर्भर करता है. आमतौर पर, छोटे आकार की पथरी अपने आप निकल जाती है. हालांकि, बड़े आकार की पथरी को निकालने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है.

बच्चों को नहीं देने चाहिए ये फूड्स

सोडा और अन्य कार्बोनेटेड ड्रिंक
सोडा और अन्य कार्बोनेटेड ड्रिंक में बहुत अधिक सोडियम होता है, जो बच्चों की किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है. सोडियम किडनी से पानी को बाहर निकालता है, जिससे किडनी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है.

प्रोसेस्ड फूड
प्रोसेस्ड फूड में अक्सर बहुत अधिक सोडियम, चीनी और ऑर्टिफिशिय चीजों होती है. ये सभी चीजें बच्चों की किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

मीठे जूस और स्नैक्स
मीठे जूस और स्नैक्स में अक्सर बहुत अधिक चीनी होती है. चीनी किडनी में कैल्शियम के जमाव को बढ़ावा दे सकती है, जिससे किडनी की पथरी हो सकती है.

मांस और डेयरी प्रोडक्ट
मांस और डेयरी उत्पादों में प्रोटीन होता है, जो बच्चों की किडनी के लिए अच्छा है. हालांकि, अगर इन फूड का सेवन बहुत अधिक किया जाए तो इससे किडनी पर अतिरिक्त दबाव पड़ सकता है.

नमकीन स्नैक्स
नमकीन स्नैक्स में बहुत अधिक सोडियम होता है. सोडियम किडनी से पानी को बाहर निकालता है, जिससे किडनी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है.

Trending news