Cholesterol: इन 4 चीजों को डाइट से तुरंत करें आउट, महीनेभर में कम हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल
Advertisement
trendingNow12214187

Cholesterol: इन 4 चीजों को डाइट से तुरंत करें आउट, महीनेभर में कम हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल

Bad Cholesterol Level: जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाए तो ये दिल की सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है, ऐसे में जरूरी है कि आप हेल्दी फूड्स ही खाएं. 

Cholesterol: इन 4 चीजों को डाइट से तुरंत करें आउट, महीनेभर में कम हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल

High Cholesterol Foods To Avoid: हमारे शरीर के लिए गुड कोलेस्ट्रॉल बेहद जरूरी है, इससे हेल्दी सेल्स के निर्माण में मदद मिलती है, लेकिन अगर बैड कोलेस्ट्रॉल ज्यादा बढ़ जाए तो कई तरह की बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है, जिनमें हाई बीपी (High BP), हार्ट अटैक (Heart Attack), कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) और ट्रिपल वेसल डिजीज (Triple Vessel Disease) शामिल हैं

इन 4 फूड्स से बना लें दूरी

भारत की मशहूर डायटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर आप शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) के लेवल को कम करना चाहते हैं तो आपको ऐसे फूड्स से बचना चाहिए जिसमें ट्रांस फैट होता है. ये हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदेह है, तभी तो डॉक्टर इससे परहेज करने की सलाह देते हैं. आप कुछ अनहेल्दी फूड्स से दूरी बना लें.

1. बिस्किट

ज्यादातर लोगों को ये भ्रम है कि बिस्किट खाने से कोलेस्ट्रॉल का कोई लेना-देना नहीं है. ज्यादातर कुकीज में ट्रांस फैट होता है जो सेहत के लिए जरा भी अच्छा नहीं है, खासकर मीठी और सेचुरेटेड मक्खन से बने बिस्किट खाने से खुद को और परिवार को बचाएं.

2. फ्रोजेन फूड

आज टेक्नॉलोजी का विकास काफी ज्यादा हो चुका है, ऐसे में फ्रोजेन फूड का चलन पहले से ज्यादा बढ़ा है, जब भी इस तरह की चीजें आप बाजार से खरीदें तब इनके पैकेट्स में ट्रांस फैट के लेवल की जांच जरूर करें. सबसे बेहतर ये है कि आप घर में ही ताजा खाना पकाएं.

3. केक

अगर आप ज्यादातर पैक्ड केक के पैकेट पर गौर करेंगे तो पाएंगे तो उसमें 'जीरो ट्रांस फैट' लिखा होता है, लेकिन इससे ग्राहक धोखा खा जाते हैं, क्योंकि ये मात्रा असल में 0.5 ग्राम के आसपास होती है. अगर आप 2 ग्राम के करीब ट्रांस फैट खा लेंगे तो इससे चीनी खाने जितनी कैलोरी मिलेगी और आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगेगा.

4. फ्रेंच फ्राइज

हम में से ज्यादातर लोगों को फ्रेंच फ्राइज काफी पसंद आता है. इसका टेस्ट काफी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है, लेकिन इसको तलने के लिए हाड्रोजनेटेड फैट का इस्तेमाल किया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ा देता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news