महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचा सकती है RRM सर्जरी- रिसर्च का दावा
Advertisement
trendingNow12118416

महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचा सकती है RRM सर्जरी- रिसर्च का दावा

Breast Cancer News: एक रिसर्च में सामने आया है कि खास जीन वाली महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर होने के खतरा अधिक होता है. इस रिसर्च में ये दावा किया गया है कि इन महिलाओं का RRM सर्जरी कराने से ब्रेस्ट कैंसर के चांसेस 90 परसेंट तक कम हो सकते हैं.

महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचा सकती है RRM सर्जरी- रिसर्च का दावा

भारत में ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाला सबसे आम कैंसर है. एक रिपोर्ट के अनुसार, हर साल लगभग डेढ़ लाख महिलाएं इससे प्रभावित होती हैं. इसी बीच एक नए रिसर्च में दावा किया गया है कि महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को रिस्क-रिड्यूसिंग मास्टेक्टॉमी (RRM)सर्जरी की मदद से कम किया जा सकता है. 

क्या है RRM सर्जरी ?

यह एक तरह की स्पेशल सर्जरी है जिसमें महिलाओं के स्तन को शरीर से अलग कर दिया जाता है. यह सर्जरी उन महिलाओं के लिए होता है, जिनमें ब्रेस्ट कैंसर का कारण बनने वाले जीन BRCA1 or BRCA2 पाया जाता है. बता दें कि BRCA1 or BRCA2 जीन वाली महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 80 परसेंट रहता है. 

क्या कहती है रिसर्च ?

ब्रिटिश जर्नल ऑफ कैंसर में छपी रिसर्च के अनुसार RRM सर्जरी ब्रेंस्ट कैंसर की जोखिम वाली महिलाओं की डेथ रेट को काफी कम कर सकता है. इसमें इस बात का दावा किया गया है कि RRM से स्तन कैंसर का खतरा 90 प्रतिशत तक कम हो जाता है. 

इस रिसर्च में शामिल अधिकारियों ने नौ अलग-अलग देशों में ऐसी जीन वाली 1600 से अधिक महिलाओं को छह साल तक ट्रैक किया. इनमें से आधी महिलाओं ने RRM करवाई थी. रिसर्च के अंत में पाया गया कि RRM कराने वाले ग्रुप में 20 महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का पता चला और उनमें से दो की मृत्यु हुई. वहीं, कंट्रोल ग्रुप में 100 महिलाओं में स्तन कैंसर का पता चला और सात की मृत्यु हुई.

RRM ब्रेस्ट कैंसर बचने का कारगर तरीका है

कनाडा के टोरंटो यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर केली मेटकाफ का कहना है कि रिस्क रिड्यूसिंग मास्टेक्टॉमी कराने का फैसला एक महिला के लिए अक्सर मुश्किल होता है. कनाडा में ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम के दायरे में आने वाली 30 प्रतिशत महिलाएं ही इस सर्जरी का विकल्प चुनती हैं. हालांकि RRM महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर को रोकने के कारगर तरीकों में शामिल है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news