Diabetes के मरीजों के लिए 'Medicine' है ये फल, सेवन करने से होंगे और भी फायदे
Advertisement
trendingNow12057278

Diabetes के मरीजों के लिए 'Medicine' है ये फल, सेवन करने से होंगे और भी फायदे

Diabetes Control Tips: डायबिटीज के मरीजों को कई तरह के हेल्दी फूड खाने की सलाह दी जाती है, जिससे उनका ब्लड ग्लूकोज लेवल न बढ़े. ऐसे में आप एक कॉमन फ्रूट ट्राई कर सकते हैं. 

Diabetes के मरीजों के लिए 'Medicine' है ये फल, सेवन करने से होंगे और भी फायदे

Pomegranate For Diabetes: डायबिटीज एक ऐसा रोग है अगर ये किसी को हो जाए तो वो ये दुआ करेगा कि उसके दुश्मन को इस मुश्किल मेडिकल कंडीशन का सामना न कर पड़े, ऐसा इसलिए कि मधुमेह से पीड़त लोगों को अपने अच्छे स्वास्थ्य को मेंटेन रखना मुश्किल हो जाता है, अगर जरा सी भी लापरवाही बरती गई तो इससे बल्ड शुगर लेवल में इजाफा हो जाएगा, फिर किडनी और हार्ट डिजीज का भी खतरा बढ़ने लगेगा. ऐसे में हम आपको एक ऐसा फल खाने की सलाह दे रहे हैं जो डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है.

बीमारियों से लड़ता है अनार
अक्सर आपने एक कहावत सुनी होगी, 'एक अनार सौ बीमार', लेकिन ये फल बीमार नहीं करता बल्कि कई रोगों से हमारी रक्षा करता है. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव ( Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया कि अनार न सिर्फ डायबिटीज में बल्कि कई अन्य परेशानियों में राहत पहुचाता है.

अनार में पाए जाने वाले पोषक तत्व
अनार में न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी नहीं होती, इनमें  विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के, फाइबर, ओमेगा-6 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड्स, फेनॉलिक्स, आयरन, पोटैशियम और जिंक पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी हैं, आइए जानते हैं कि अनार का सेवन हमारे लिए क्यों फायदेमंद है. 
 

fallback

अनार खाने के फायदे

1. डायबिटीज में असरदार
अनार के दाने लाल और सफेद होते हैं जो एंटी-डायबिटिक गुणों से भरपूर होते हैं, ये मधुमेह के रोगियों के लिए किसी औषधी से कम नहीं है. बेहतर है कि इसके डायरेक्ट खाया जाए जिससे फाइबर की भरपूर मात्रा मिले, लेकिन अगर जूस निकालकर भी पिएंगे तो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में काफई मदद मिल जाएगी.

2. एनिमिया में फायदेमंद
जिन लोगों के शरीर में खून की कमी हो जाए तो वो अक्सर थकान और कमजोरी का सामना करते हैं, ऐसी स्थिति को एनिमिया कहते हैं. अगर आपको भी ये बीमारी हो जाए तो अनार का सेवन जरूर करें, इससे न सिर्फ आयरन की कमी दूर होती है, बल्कि रेड ब्लड सेल्स भी बढ़ जाते हैं.

3. प्रेग्रेंसी में मददगारं
अनार में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिसके जरिए प्रेग्नेंसी के दौरान प्लेसेंटा की हिफाजत हो जाती है. इस फल में मौजूद फोलेट महिला के पेट में पल रहे बच्चे की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news