चीन के बाद कई देशों में निमोनिया की रहस्यमयी लहर ने बढ़ाई चिंता, इस बीमारी में खाएं ये फूड; जल्दी होगी रिकवरी
Advertisement
trendingNow11987809

चीन के बाद कई देशों में निमोनिया की रहस्यमयी लहर ने बढ़ाई चिंता, इस बीमारी में खाएं ये फूड; जल्दी होगी रिकवरी

Pneumonia outbreak: निमोनिया फेफड़ों का एक संक्रमण है, जो फेफड़े के वायु थैली में सूजन का कारण बनता है. गंभीर मामलों में, फेफड़े मवाद या तरल पदार्थ से भर सकते हैं, जिससे मृत्यु भी हो सकती है.

चीन के बाद कई देशों में निमोनिया की रहस्यमयी लहर ने बढ़ाई चिंता, इस बीमारी में खाएं ये फूड; जल्दी होगी रिकवरी

चीन में कहर ढाने वाला निमोनिया अब अन्य देशों में भी फैल रहा है. अमेरिका के ओहियो राज्य के वॉरेन काउंटी में अब तक 145 बच्चों को निमोनिया हुआ है. वहीं, नीदरलैंड में भी निमोनिया के मामलों में अचानक वृद्धि दर्ज की गई है, जो ज्यादातर बच्चों को प्रभावित कर रही है. दुनियाभर में निमोनिया के मामले इसी तरह बढ़ते रही तो कई देशों की स्वास्थ्य व्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित होगी.

निमोनिया फेफड़ों का एक संक्रमण है, जो फेफड़े के वायु थैली में सूजन का कारण बनता है. गंभीर मामलों में, फेफड़े मवाद या तरल पदार्थ से भर सकते हैं, जिससे मृत्यु भी हो सकती है. इस बीमारी के मुख्य लक्षणों में ठंड लगना, सीने में दर्द, सांस लेने में कठिनाई, खांसी और जुकाम शामिल हैं. यदि कोई व्यक्ति निमोनिया के गंभीर लक्षणों (जैसे कि सांस लेने में तकलीफ) का अनुभव करता है तो उन्हें एक पल्मोनोलॉजिस्ट (फेफड़े के विशेषज्ञ) या अन्य फेफड़े के विशेषज्ञ को देखना चाहिए. हालांकि निमोनिया का कोई घरेलू उपचार नहीं है, लेकिन एक बार बीमारी का गंभीर चरण बीत जाने के बाद, निर्धारित डाइट का पालन करके रिकवरी को तेज किया जा सकता है.

निमोनिया में खाएं ये फूड

संतरे
संतरे विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स है. विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर की इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है. निमोनिया एक संक्रमण है, इसलिए शरीर की इम्यून सिस्टम को मजबूत करना महत्वपूर्ण है. संतरे का जूस या संतरा खाने से निमोनिया से जल्दी रिकवरी में मदद मिल सकती है.

साबुत अनाज
साबुत अनाज फाइबर का एक अच्छा सोर्स है. फाइबर पाचन में मदद करता है और शरीर को हाइड्रेट रखता है. निमोनिया के दौरान शरीर को पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है. साबुत अनाज का सेवन करने से निमोनिया से जल्दी रिकवरी में मदद मिल सकती है.

गर्म पानी और तरल पदार्थ
गर्म पानी और तरल पदार्थ शरीर को हाइड्रेट रखते हैं और फेफड़ों को साफ करने में मदद करते हैं. निमोनिया के दौरान शरीर से बहुत अधिक तरल पदार्थ निकल जाते हैं, इसलिए पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीना महत्वपूर्ण है. पानी, जूस, दूध, सूप और नारियल पानी जैसे तरल पदार्थों का सेवन करें.

शहद
शहद में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो निमोनिया के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं. शहद की चाय या दूध में शहद मिलाकर पी सकते हैं.

अदरक
अदरक में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो निमोनिया के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं. अदरक की चाय या अदरक के टुकड़ों को पानी में उबालकर पी सकते हैं.

Trending news