Milk With Ghee: दूध के साथ मिलाकर पिएं देसी घी, फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow12046038

Milk With Ghee: दूध के साथ मिलाकर पिएं देसी घी, फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Doodh Aur Ghee Ke Fayde: दूध और धी दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर इन दो मिल्क प्रोडक्ट को मिलाकर पीने से हमारे शरीर पर कैसा असर पड़ेगा?

Milk With Ghee: दूध के साथ मिलाकर पिएं देसी घी, फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Milk With Ghee Benefits: देसी के फायदे बेशुमार हैं, यही वजह है कि इसे लिक्विड गोल्ड भी कहा जाता है. इसके जरिए स्वादिष्ट व्यंजन तो तैयार किया ही जाता है, साथ ही इसका आयुर्वेदिक इस्तेमाल भी होता है. घी को विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के का एक अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेंट्री प्रॉपर्टीज पाई जाती है, साथ ही ये हेल्दी फैट का भी रिच सोर्स है. दूसरी तरफ दूध के फायदों से हम सभी वाकिफ हैं, इसमें तकरीबन हर तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, यही वजह है कि मिल्क को कंप्लीट फूड कहा जाता है.आइए जानते हैं कि अगर आप दूध और देसी घी को मिलाकर सेवन करेंगे तो क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं.

घी और दूध मिलाकर पीने के फायदे

1. न्यूट्रिएंट्स का एब्जॉर्ब्शन
घी और दूध में मौजूद फैट में घुलनशील विटामिंस (ए, डी, ई और के) के एब्जॉर्ब्शन में मदद करता है, जिससे शरीर में उनकी मौजूदगी बढ़ जाती है. ये न्यूट्रिएंट्स शरीर में मौजूद रहेंगे तो बॉडी में डेफिशिएंसी डिजीज का रिस्क काफी कम हो जाएगा.

2. हेल्दी फैट से भरपूर
देसी घी में हेल्दी फैट होते हैं जो शरीर के विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए निरंतर ऊर्जा प्रदान करते हैं. जिससे शरीर अपनी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकता है.

3. हड्डियां होंगी मजबूत
देसी घी और दूध का कॉम्बिनेशन कैल्शियम और विटामिन डी की एक अच्छी खुराक प्रदान करता है, जिससे हड्डियों के स्वास्थ्य को लाभ होता है. घी ज्वाइंट्स के लिए एक नेचुरल ल्यूब्रिकेंट के रूप में भी काम करता है, लचीलेपन को बढ़ावा देता है और ज्वाइंट पेन के जोखिम को कम करता है.

4. डाइजेशन में मददगार
घी पेट के एसिड के सिक्रीशन को स्टिमुलेट करके और डाइजेस्टिव सिस्टम के स्वास्थ्य को बढ़ावा देकर पाचन में सहायता करता है. इससे कब्ज, गैस, अपच जैसी पेट की परेशानियां पास नहीं आतीं.

5.  वजन होगा कम
देसी घी के साथ दूध पीने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में भी मदद मिल सकती है, जिससे बेहतर वजन घटाने में योगदान होता है. इसे रेल्यूलर पिएंगे तो पेट और कमर की चर्बी कम हो जाएगी.

6. आएगी सुकून की नींद
बिस्तर से पहले गर्म दूध आपको बेहतर नींद में मदद कर सकता है. दूध में थोड़ा घी मिलाने से इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू एक लेवल ऊपर चली जाएगी और आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिलेगी.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news