Breast Cancer: पुरुषों को भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, इन चेतावनी संकेतों पर डालें एक नजर
Advertisement
trendingNow11862235

Breast Cancer: पुरुषों को भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, इन चेतावनी संकेतों पर डालें एक नजर

Breast cancer symptoms: कैंसर एक गंभीर बीमारी है जो शरीर के किसी भी अंग या टिशू में हो सकती है. यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर के सेल्स अनियंत्रित रूप से बढ़ने और फैलने लगती हैं.

Breast Cancer: पुरुषों को भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, इन चेतावनी संकेतों पर डालें एक नजर

Breast cancer symptoms: कैंसर एक गंभीर बीमारी है जो शरीर के किसी भी अंग या टिशू में हो सकती है. यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर के सेल्स अनियंत्रित रूप से बढ़ने और फैलने लगती हैं. कैंसर कोशिकाएं स्वस्थ सेल्स को नुकसान पहुंचा सकती हैं और शरीर के अन्य भागों में फैल सकती हैं. कैंसर के कई प्रकार हैं, जिनमें ब्रेस्ट कैंसर, फेफड़े का कैंसर, कोलन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर शामिल हैं. हर प्रकार के कैंसर के अलग-अलग लक्षण और कारण होते हैं. आज हम ब्रेस्ट कैंसर के बारे में बात करेंगे.

ब्रेस्ट कैंसर स्तन के टिशू में होता है. यह स्तन के लोब्यूल्स (दूध बनाने वाले ग्रंथियां) या दूध नलिकाओं में शुरू हो सकता है. ब्रेस्ट कैंसर कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ती हैं और शरीर के अन्य भागों में फैल सकती हैं, जैसे कि फेफड़े, हड्डियां और लिवर.

पुरुषों को ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है?
हां, पुरुषों को भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है, लेकिन यह महिलाओं की तुलना में बहुत कम आम है. पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा उम्र बढ़ने के साथ बढ़ता जाता है.

पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के चेतावनी संकेत क्या हैं?
पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण आमतौर पर महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों के समान होते हैं, जैसे कि:
स्तन में एक गांठ
स्तन में दर्द या कोमलता
स्तन के आकार या आकार में बदलाव
निप्पल से डिस्चार्ज, ब्लीडिंग या खुजली
स्तन के आसपास त्वचा पर लालिमा या सूजन
निप्पल का अंदर की ओर मुड़ना या नीचे की ओर धसना
स्तन में एक कैविटी या छेद

पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर को कैसे डायग्नोस करें?
पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर का डायग्नोस आमतौर पर शारीरिक टेस्ट, स्तन एक्स-रे (मैमोग्राम) और अल्ट्रासाउंड द्वारा किया जाता है. यदि इन टेस्ट से संकेत मिलता है कि कैंसर हो सकता है, तो बायोप्सी की आवश्यकता हो सकती है. बायोप्सी में, एक छोटा सा टिशू नमूना निकाला जाता है और प्रयोगशाला में टेस्ट किया जाता है.

पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर कारण
परिवार का इतिहास
उम्र
पुरुष हार्मोन (एंड्रोजन) का अधिक लेवल
मोटापा

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news