Kidney Health: आपकी ये 5 गंदी आदतें किडनी को कर सकती है तबाह, तुरंत हो जाएं अलर्ट
Advertisement
trendingNow11716852

Kidney Health: आपकी ये 5 गंदी आदतें किडनी को कर सकती है तबाह, तुरंत हो जाएं अलर्ट

Bad habits for kidney: किडनी का मुख्य काम हमारे खून से गंदगी को हटाना होता है, जो पेशाब के माध्यम से बाहर निकल जाता है. इसके अलावा, किडनी नए रेज ब्लड सेल्स को प्रोत्साहित करने और हड्डियों की मजबूती बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हार्मोन उत्पन्न करते हैं.

Kidney Health: आपकी ये 5 गंदी आदतें किडनी को कर सकती है तबाह, तुरंत हो जाएं अलर्ट

Bad habits for kidney: किडनी राजमा के आकार का अंग होते है जो पेट के पिछले भाग के ऊपर की ओर स्थित होता है. यह हमारे स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. किडनी का मुख्य काम हमारे खून से गंदगी को हटाना होता है, जो पेशाब के माध्यम से बाहर निकल जाता है. इसके अलावा, किडनी नए रेज ब्लड सेल्स को प्रोत्साहित करने और हड्डियों की मजबूती बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हार्मोन उत्पन्न करते हैं. किडनी शरीर में पानी के संतुलन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और हमारे शरीर में नात्रियम, पोटैशियम व कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण खनिजों के स्तर को नियंत्रित करते हैं.

किडनी की बीमारी अमेरिका में सबसे तेजी से बढ़ने वाली महामारियों में से एक है, जिसमें तीन वयस्कों में से एक को स्थिति विकसित होने का खतरा है. लगभग 37 मिलियन (3.7 करोड़) अमेरिकी वयस्कों को किडनी की बीमारी है और अधिकांश इससे अनजान हैं. किडनी की बीमारी को अक्सर 'साइलेंट किलर' के रूप में जाना जाता है, क्योंकि बहुत से लोगों में तब तक कोई लक्षण नहीं होते जब तक कि यह देर के चरणों में नहीं पहुंच जाता. क्या आप बिना जाने-समझे अपनी किडनी को नुकसान पहुंचा रहे हैं? उन पांच सामान्य आदतों के बारे में पढ़ें जो इन महत्वपूर्ण अंगों को खतरे में डाल सकती हैं, ताकि आप आज से ही उनकी बेहतर देखभाल करना शुरू कर सकें.

1. ज्यादा पानी नहीं पीना
आप शायद पहले से ही जानते हैं कि हाइड्रेटेड रहना अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है और इसमें आपकी किडनी भी शामिल हैं. एक आम आदत जो किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है, वह है पर्याप्त पानी नहीं पीना. डिहाइड्रेशन से शरीर में टॉसिन का निर्माण हो सकता है, जो कि किडनी पर दबाव डाल सकता है. शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना आवश्यक है और किडनी को गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है.

2. अनुचित आहार
अधिक मात्रा में नमक, आयरन, कॉफी, शराब और बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है. इन आदतों को सीमित करें और स्वस्थ आहार लें जिसमें पूर्ण अनाज, ताजा फल और सब्जियां शामिल हों.

3. धूम्रपान करना
सिगरेट, बीड़ी, हुक्का या तंबाकू का उपयोग किडनी के लिए हानिकारक होता है. इन तत्वों के सेवन से किडनी के संक्रमण, कैंसर और अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

4. दर्द निवारक दवाएं नियमित रूप से लेना
चाहे आपको सिरदर्द, पीठ में दर्द या कोई अन्य शिकायत हो, दर्द निवारक इसे तुरंत खत्म कर देता है. इसलिए हम में से बहुत से लोग अपने पास एक बोतल रखते हैं, दैनिक उपयोग के लिए उस पर निर्भर रहते हैं.

5. तनाव को कंट्रोल नहीं करना
तनाव के कारण हार्मोनल परिवर्तन होते हैं, जिनमें कोर्टिसोल नामक हार्मोन शामिल होता है. यह हार्मोन शरीर में खून के दबाव को बढ़ाकर रखता है. तनाव स्तर बढ़ने पर, शरीर में अधिक कोर्टिसोल उत्पन्न होता है और यह खून के दबाव को बढ़ा सकता है. यह किडनी को प्रभावित करता है और इसके कारण किडनी के कार्यक्षमता पर असर पड़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news