Abortion के बाद बरतनी चाहिए जरूरी सावधानियां, जानें कैसा हो आपका डाइट चार्ट
Advertisement
trendingNow11373183

Abortion के बाद बरतनी चाहिए जरूरी सावधानियां, जानें कैसा हो आपका डाइट चार्ट

Abortion: गर्भपात के बाद ज्यादा ब्लीडिंग से महिला का शरीर सुस्त पड़ ज्यादा है. गर्भपात के बाद महिलाओं को अपनी सेहत का ख्याल रखान चाहिए. आइए जानें गर्भपात के बाद आप अपनी देखभाल केसे कर सकते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Abortion: गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने एक केस की सुनवाई करते हुए कहा कि अविवाहित युवतियां/ महिलाएं को भी गर्भपात का अधिकार है. कोर्ट ने कहा कि विवाहित महिला की तरह ही अविवाहित युवतियां भी बिना किसी की मंजूरी के 24 हफ्ते तक एमटीपी एक्ट के तहत गर्भपात करा सकती हैं. गर्भपात शारीरिक और मानसिक दोनों लेवल पर कष्टदायक होता है. गर्भपात के बाद महिलाओं को अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए. आइए जानें गर्भपात के बाद आप अपनी देखभाल कैसे कर सकते हैं.

अच्छी और बैलेंस डाइट
जिन महिलाओं का गर्भपात हुआ है, उन्हें अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, अदरक, लहसुन, तिल सूखे मेवे, और दूध को जरूर शामिल करना चाहिए. वहीं, जंक, प्रोसेस्ड फूड और शुगर ड्रिंक का बिलकुल सेवन ना करें. इसके अलावा, आप डॉक्टर से सलाह लेकर विटामिन डी, आयरन और कैल्शियम जैसे सप्लीमेंट्स लें.

गर्म पानी पीएं
गर्भपात के बाद शरीर में पानी की कमी हो सकती है. इसलिए हाइड्रेटेड रहने के लिए गर्म पानी पीएं.

हैवी काम ना करें
गर्भपात के बाद हैवी काम जैसे कपड़े, बर्तन धोने और पानी की बाल्टी को उठाने से बचें. इस दौरान आपको पर्याप्त आराम की जरूरत रहती है. इसके अलावा, कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लें.

बॉडी मसाज
आराम के साथ, बॉडी की मालिश कराना अच्छा विचार हो सकता है. इसके लिए आप सरसों या तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं. इन सबके अलावा, आपको शांत और तनाव मुक्त भी रहना बेहद जरूरी है.

डाइट में इन चीजों का सेवन करें

कैल्शियम: टोफू, सूखे मेवे, सीफूड, दूध, डेयरी उत्पाद और हरी पत्तेदार सब्जियां
आयरन और विटामिन-सी: पालक, खजूर, कद्दू और चुकंदर
फोलिक एसिड: एवोकाडो, बादाम और अखरोट जैसी चीजें
साबुत अनाज: ब्राउन राइस, क्विनोआ, ओट्स और दलिया जैसे फाइबर युक्त साबुत अनाज
फैट युक्त दूध और मीट: मक्खन, चीज, कच्चा दूध और बीफ

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news