बैड कोलेस्ट्रॉल को नसों से बाहर निकाल सकता है ये जूस, घर में करें इंतजाम
Advertisement
trendingNow12249906

बैड कोलेस्ट्रॉल को नसों से बाहर निकाल सकता है ये जूस, घर में करें इंतजाम

Cholesterol Lowering Diet: कोलेस्ट्रॉल को कम करना आसान नहीं होता, इसके लिए आपको सबसे पहले फिजिकल एक्टिविटीज को बढ़ानी होगी और साथ ही डेली डाइट में एक खास तरह का जूस पीना होगा.

बैड कोलेस्ट्रॉल को नसों से बाहर निकाल सकता है ये जूस, घर में करें इंतजाम

Aloe Vera Juice For High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को हमारी सेहत का दुश्मन माना जाता है क्योंकि ये हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज के खतरे पैदा करता है. इससे बचने के लिए आपको हेल्दी डाइट का सेवन करना होगा, उनमें से एक है एलोवेरा जूस. इस चीज का इस्तेमाल आमतौर पर चेहरे और स्किन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन काफी कम लोग जानते हैं कि इससे कई बीमारियों के रिस्क को काफी हद तक कम किया जा सकता है. 

रोजाना पिएं एलोवेरा जूस

एलोवेरा को आयुर्वेद का खजाना माना जाता है क्योकि इसके औषधीय गुणों के कारण शरीर को बेशुमार फायदे हो सकते हैं. हालांकि बाजार में कई तरह के पैक्ड एलोवेरा मौजूद है, लेकिन सबसे बेहतर है कि आप घर में ही इस जूस को निकालें, क्योंकि ताजी चीजों के फायदे ज्यादा होते हैं. आपको एक दिन में कम से कम एक ग्लास एलोवेरा जूस पीना चाहिए.

एलोवेरा जूस पीने के फायदे

1. कोलेस्ट्रॉल पर लगाम

अगर आप रोजाना एलोवेरा का जूस पीते हैं तो हाई कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाएगा. इसे पीने से ब्लड वेसेल्स में बॉलकेज कम होती है, जिससे दिल की सेहत बेहतर हो जाती है.

 

2. कब्ज से राहत

भारत में काफी लोग ऑयली फूड खाना पसंद करते हैं, लेकिन इसकी वजह से पेट की परेशानियां शुरू हो जाती है. जिसमें अपच, कब्ज, एसिडिटी और गैस शामिल हैं. इसकी वजह से आपको काफी वक्त वॉशरूम में बिताना पड़ता है ताकि पेट साफ हो जाए. इस तकलीफ से राहत पाने के लिए आप एलोवेरा जूस पी लें, क्योंकि ये मेटाबॉलिज्म और डाइजेशन को दुरुस्त करता है.

3. स्किन के लिए फायदेमंद

एलोवेरा जूस हमारी त्वचा के लिए बेहरीन आयुर्वेदिक औषधि है, यही वजह है कि ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट में इसका इस्तेमाल किया जाता है. खूबसूरत दिखने की चाहत भला किसे नहीं होती, उनके लिए ये जूस काफी फायदेमंद है. इसे पीने से स्किन हेल्दी और ग्लोइंग हो जाती है. आपका चेहरा खिला खिला नजर आने लगता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news