Holi 2023: बेक्ड या तली हुई गुजिया, जानिए कौन सी स्वाद के साथ आपकी सेहत का भी रखेगी ख्याल?
Advertisement
trendingNow11599703

Holi 2023: बेक्ड या तली हुई गुजिया, जानिए कौन सी स्वाद के साथ आपकी सेहत का भी रखेगी ख्याल?

Gujiya recipe: गुजिया को हेल्दी तरीके से भी तैयार कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि बेक्ड या फ्राइड गुजिया में से कौन सी सेहत को कम नुकसान पहुंचाती है.

Holi 2023: बेक्ड या तली हुई गुजिया, जानिए कौन सी स्वाद के साथ आपकी सेहत का भी रखेगी ख्याल?

Gujiya Recipe: रंगों का त्योहार होली हमेशा हर्षोल्लास और उमंग से भरा रहता है. इस त्योहार में सबके घरों में तरह-तरह के व्यंजन तैयार बनाए जाते हैं, जिसमें से सबसे आप है गुजिया. हालांकि आपको इसके ज्यादा सेवन से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके शुगर लेवल को बढ़ा सकता है या आपको बीमारी कर सकता है. आप गुजिया को हेल्दी तरीके से भी तैयार कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि बेक्ड या फ्राइड गुजिया में से कौन सी सेहत को कम नुकसान पहुंचाती है.

बेक्ड गुजिया vs तली हुई गुजिया
गुजिया को दो तरीके से तैयार कर सकते है, बेक करके या तलकर. हालांकि तली हुई गुजिया में असली स्वाद आता है. अधिकतर घर में गुजिया तल कर ही बनाई जाती है. लेकिन, इस बार आप बेक की हुई गुजिया ट्राई कर सकते है. ये तली हुई गुजिया के तुलना में कम हानिकारक है. तली हुई गुजिया खाने से वजन बढ़ सकता है.

गुजिया की रेसिपी
गुजिया मैदा, सूजी, खोया, नारियल और चीनी से बनाई जाती है. गुजिया बनाने के लिए नीचे बताई गई सरल रेसिपी का पालन करें:

सामग्री:

  • मैदा - 2 कप
  • सूजी - 1/2 कप
  • घी - 1/2 कप
  • खोया - 1 कप
  • चीनी - 1 कप
  • किशमिश - 1/4 कप
  • खोपरा - 1/4 कप
  • काजू - 1/4 कप

एक बड़ी कटोरी में मैदा और सूजी को अच्छी तरह से मिलाएं. अब इसमें घी डालें और सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं. आधा कप पानी डालें और नरम आटा गूंथ कर अलग रख लें. अब एक कटोरे में खोया, चीनी, किशमिश, खोपरा, काजू और किशमिश डालें और अच्छी तरह मिश्रण तैयार कर लें. आटे को आधा घुमाएं और गुजिया के आकार में बनाएं. तब आटे को आधा फोल्ड करें और गुजिया बनाने के लिए एक मशीन का उपयोग करें. गुजिया की एक तरफ को थोड़ी देर के लिए रखें. इसके बाद आप इन्हें बेक या तल लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news