Weight Loss खाना पीना कम किए बिना घटाना चाहते हैं वजन, तो ये रूल करें फॉलो
Advertisement
trendingNow12048992

Weight Loss खाना पीना कम किए बिना घटाना चाहते हैं वजन, तो ये रूल करें फॉलो

How To Lose Weight: वजन कम करने के लिए आप भले ही कितनी भी मशक्कत क्यों न कर रहे हों, लेकिन अगर अपनी डेली लाइफ में कुछ गलतियां कर रहे हैं तो फिर मनचाहे नतीजे नहीं मिल पाएंगे. 

Weight Loss खाना पीना कम किए बिना घटाना चाहते हैं वजन, तो ये रूल करें फॉलो

Weight Loss Diet: वजन कम करना किसी के लिए आसान नहीं होता, मनचाहा नतीजा पाने के लिए स्ट्रिक्ट डाइट और हेवी वर्कआउट की जरूरत पड़ती है. आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में इस तरह के रूटीन को फॉलो करना आसान नहीं होता. कई लोगों की हंगर क्रेफिंग का लेवल कुछ ज्यादा होता है, अगर वो वेट लूज करना चाहते हैं और साथ ही खाना पीना कम करने के ख्वाहिशमंद नहीं है तो उनके लिए कुछ ऐसे तरीके हैं जिससे वो या तो वजन कम कर सकते हैं, या फिर बढ़ते हुए वजन पर लगाम लगा सकते हैं. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया कि बिना खाना कम किए कैसे वजन घटा सकते हैं.

बिना खाना कम किए कैसे घटाएं वजन?

फाइबर रिच फूड्स खाएं
अगर आप चाहते हैं कि आपका डाइजेशन दुरुस्त रहे और साथ में वजन भी कम हो जाए तो इसके लिए आपको फाइबर रिच डाइट (Fiber Rich Diet) खानी होगी. इस न्यूट्रिएंट्स के सेवन से लंबे वक्त तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और जल्दी भूख का भी अहसास नहीं होता. ऐसे में आप कम अंतराल पर खाने से बच जाते हैं और इसका असर आपके वेट पर पड़ता है.  आप फाइबर हासिल करने के लिए फल और सब्जियों को डेली डाइट में शामिल करें.

प्रोटीन रिच डाइट लें
प्रोटीन हमारे शरीर के लिए एक बेहद अहम न्यूट्रिएंट्स हैं इससे मांसपेशियों और शरीर का विकास होता है. अगर आप चाहते हैं कि बढ़ता हुआ वजन कम हो जाए तो इसके लिए आपको प्रोटीन रिच फूड्स (Protein Rich Foods) खाने होंगे. इसके 2 फायदे होंगे, एक तो आपाका वेट लूज होगा और दूसरा ये कि आपके शरीर में कमजोरी नहीं आएगी.

अनहेल्दी फूड्स से करें परहेज
अनहेल्दी फूड्स भले ही टेस्टी होते हों, लेकिन ये हमारी सेहत के सबसे बड़े दुश्मन है. अगर आपको पिज्जा, बर्गर, चिप्स, फ्रेंच और कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन के शौकीन हैं तो ये आदत आज ही छोड़ दें, क्योंकि ये वजन बढ़ाने के बड़े फैक्टर्स में से एक हैं. 

अच्छी तरह चबाकर खाएं
आजकल ऑफिस या घर में बिजी शेड्यूल की वजह से लोग जल्दबाजी में खाना खाते हैं, लेकिन वो इस बात से अंजान होते हैं कि ऐसा करने से वजन बढ़ने लगता है. आपके लिए बेहतर ये है कि भोजन को धीरे-धीरे चबाकर खाएं. इससे न्यूट्रिएंट्स के अब्जॉर्बसन में मदद मिलती और वेट गेन होने की संभावनाएं भी कम हो जाती है. अगर आपको फिट रहना है तो तेजी से खाने की गलती न करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news