Deadly Disease: नसों के गंभीर रोग से बचाती हैं Vitamin और Minerals से भरपूर ये सब्जियां, तुरंत शुरू करें खाना
Advertisement
trendingNow11848730

Deadly Disease: नसों के गंभीर रोग से बचाती हैं Vitamin और Minerals से भरपूर ये सब्जियां, तुरंत शुरू करें खाना

Deadly Disease: ब्लड वेसेल्स रोग ऐसी स्थिति है, जो हमारी नसों को प्रभावित करती है और शरीर के चारों ओर घूमने वाले खून के फ्लो को कम कर सकती है. 

Deadly Disease: नसों के गंभीर रोग से बचाती हैं Vitamin और Minerals से भरपूर ये सब्जियां, तुरंत शुरू करें खाना

हरी साग-सब्जियां सेहत के लिए अच्छी होती हैं यह हम सब जानते हैं. अब ईसीयू के स्कूल ऑफ मेडिकल एंड हेल्थ साइंसेज और यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में दावा किया है कि हरी सब्जियां गंभीर ब्लड वेसेल्स में होने वाले गंभीर रोग से बचाती हैं.

'ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन' में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, जो महिलाएं ब्रोकली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और गोभी सहित हरी सब्जियों का अधिक सेवन करती हैं, उनमें ब्लड वेसेल्स डैमेज कम होती है. शोध में 684 बुजुर्ग महिलाओं के डाटा का अध्ययन किया. इसमें पाया गया कि जिन महिलाओं ने हरी सब्जियों का सेवन अधिक किया गया था उनकी ब्लड वेसेल्स की दीवार में फैटी कैल्शियम जमा नहीं हुआ था और खून का फ्लो भी सामान्य था. बता दें कि नसों में जमा कैल्शियम ही दिल की बीमारियों का कारण बनते हैं.

ब्लड वेसेल्स रोग ऐसी स्थिति है, जो हमारी नसों को प्रभावित करती है और शरीर के चारों ओर घूमने वाले खून के फ्लो को कम कर सकती है. खून के फ्लो में यह कमी हमारी ब्लड वेसेल्स की भीतरी दीवारों पर फैटी कैल्शियम जमा होने के निर्माण के कारण हो सकती है.

4 बेस्ट हरी सब्जियां

पालक
पालक विटामिन ए, सी, के, आयरन, मैग्नीशियम और फोलेट का एक अच्छा सोर्स है. यह पाचन में सुधार, दिल की सेहत को बढ़ावा देने और कैंसर से बचाव में मदद कर सकता है.

ब्रोकोली
ब्रोकोली विटामिन सी, के, फोलेट, कैल्शियम और फाइबर का एक अच्छा सोर्स है. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने, कैंसर के खतरे को कम करने और दिल की सेहत को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

मेथी
मेथी विटामिन ए, सी, के, आयरन, मैग्नीशियम और फाइबर का एक अच्छा सोर्स है. यह पाचन में सुधार, सूजन को कम करने और दिल की सेहत को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

शिमला मिर्च
शिमला मिर्च विटामिन सी, ए, के, फोलेट और फाइबर का एक अच्छा सोर्स है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने, कैंसर के जोखिम को कम करने और दिल की सेहत को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news