Cancer In Youth: युवाओं में तेजी से बढ़े कैंसर के मामले, जानिए क्या हैं संभावित रिस्क फैक्टर
Advertisement
trendingNow11830282

Cancer In Youth: युवाओं में तेजी से बढ़े कैंसर के मामले, जानिए क्या हैं संभावित रिस्क फैक्टर

Cancer in youth: कैंसर एक बेहद ही घातक बीमारी है, जिससे हर साल 1 करोड़ से ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है. यह बीमारी अब युवाओं में ज्यादा देखी जा रही है.

Cancer In Youth: युवाओं में तेजी से बढ़े कैंसर के मामले, जानिए क्या हैं संभावित रिस्क फैक्टर

Cancer cases increase in youth: कैंसर एक बेहद ही घातक बीमारी है, जिससे हर साल 1 करोड़ से ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है. यह बीमारी अब युवाओं में ज्यादा देखी जा रही है. जेएएमए नेटवर्क ओपन जर्नल में प्रकाशित एक नए अध्ययन में पाया गया कि युवा वयस्कों में कुछ प्रकार के कैंसर का डायग्नोस अधिक बार किया जा रहा है. अध्ययन में 2010 और 2019 के बीच प्रारंभिक शुरुआत कैंसर या 50 वर्ष से कम उम्र के मरीजों में डायग्नोस किए गए कैंसर के 500 लाख से अधिक मामलों को देखा गया.

शोधकर्ताओं ने पाया कि कुल मिलाकर, शुरुआती स्टेज वाले कैंसर में हर साल औसतन 0.28% की वृद्धि हुई. यह परिवर्तन युवा महिलाओं में कैंसर की दर से प्रेरित प्रतीत होता है. महिलाओं की दर हर साल औसतन 0.67% बढ़ी. वहीं, पुरुषों में दर में हर साल 0.37% की कमी आई.

किस कैंसर से डायग्नोस हुए अधिक युवा
शोधकर्ताओं ने पाया कि 2019 में डायग्नोस किए गए शुरुआती स्टेज वाले मामलों में स्तन, थायरॉयड और कोलोरेक्टल कैंसर की संख्या सबसे अधिक थी. इसके अलावा, शुरुआती मामलों में सबसे बड़ी वृद्धि अपेंडिक्स के कैंसर में हुई, जो 252% तक बढ़ गई. इसके अलावा, पित्त नली का कैंसर 142% और गर्भाशय कैंसर 76% बढ़ गया. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के कैंसर की घटना दर 2010 से 2019 तक सबसे तेजी से बढ़ी.

क्या हो सकते हैं रिस्क फैक्टर
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, कैंसर के संभावित रिस्क फैक्टर में धूम्रपान, मोटापा और व्यायाम की कमी जैसी लाइफस्टाइल आदतें शामिल हैं. कैंसर के बढ़ते डायग्नोस का एक अन्य संभावित कारण शराब का उपयोग, विशेष रूप से अत्यधिक शराब पीना.

कैसे कम करें कैंसर का खतरा

  • कैंसर के खतरे को कम करने के लिए नीचे स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा कुछ बुनियादी जीवनशैली की आदतें बताई गई हैं.
  • स्वस्थ वजन बनाए रखें
  • नियमित रूप से व्यायाम करें
  • प्रतिदिन ताजे फल और सब्जियों की पांच से नौ सर्विंग के साथ अच्छी डाइट बनाएं.
  • अपनी डाइट में प्रोसेस्ड फूड की मात्रा को भी कम करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news