Curd in Winter: सर्दियों में दही खाने से क्या पड़ सकते हैं बीमार? जानिए क्या है सच्चाई
Advertisement
trendingNow11474413

Curd in Winter: सर्दियों में दही खाने से क्या पड़ सकते हैं बीमार? जानिए क्या है सच्चाई

Curd in Winter: दही एक हेल्दी प्रोबायोटिक, जिसमें प्रोटीन, विटामिन व मिनरल्स की मात्रा अधिक और कार्ब्स कम होते हैं. 

प्रतिकात्मक तस्वीर

Curd in Winter: दही एक हेल्दी प्रोबायोटिक, जिसमें कार्ब्स कम और प्रोटीन, विटामिन व मिनरल्स की मात्रा अधिक होती है. आप इसे खाने के साथ रायता, छाछ या सीधे दही के रूप में ले सकते हैं. इससे आपके खाने का स्वाद और पाचन शक्ति बढ़ जाती है. हालांकि बहुत से लोग सर्दियों के मौसम में दही खाना छोड़ देते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उन्हें सर्दी और खांसी होने का खतरा बढ़ जाएगा. माता-पिता भी अपने बच्चों को सर्दियों में खासतौर पर रात में दही खाने से मना करते हैं. लेकिन क्या वाकई ठंड के मौसम में कार्ड का सेवन हानिकारक है? आइए जानते हैं.

एक्सपर्ट के अनुसार, दही एक सुपर-पौष्टिक फूड है और इसमें उच्च मात्रा में अच्छे बैक्टीरिया और अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन होते हैं. दही में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी2 और बी12 मिलाएं और यह पोषक तत्वों के खजाने की तरह काम करेगा. इसलिए सर्दियों के मौसम में दही का सेवन नहीं करने का कोई कारण नहीं है. आइए जानें सर्दियों में दही के सेवन के बारे में दो मिथकों की असली सच्चाई क्या है?

मिथक: ठंड के मौसम में दही खाने से सर्दी और खांसी हो सकती है
फैक्ट: दही सर्दियों के दौरान खाने के लिए एक परफेक्ट फूड है क्योंकि इसमें प्रोबायोटिक और विटामिन होते हैं, जो किसी भी मौसम में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. हालांकि यह बात ध्यान में रखें कि इसे कमरे के तापमान (room temperature) पर ही लें.

मिथक: रात को दही नहीं खाना चाहिए
फैक्ट: यह एक मिथक है. डिनर में दही एक अच्छा साइड डिश हो सकता है. वास्तव में यह काफी आरामदेह हो सकता है. यह ब्रेन में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड को रिलीज करने में मदद करता है, जिससे दिमाग शांत होता है और स्पष्ट रूप से सोचने में मदद करता है. वास्तव में ट्रिप्टोफैन की वजह से आपके न्यूरॉन्स रिचार्ज हो जाते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news