Breast Cancer: भारत में हर 4 मिनट में आता है स्तन कैंसर का नया मामला, महिलाएं इन चेतावनी संकेतों को न करें नजरअंदाज
Advertisement
trendingNow11867056

Breast Cancer: भारत में हर 4 मिनट में आता है स्तन कैंसर का नया मामला, महिलाएं इन चेतावनी संकेतों को न करें नजरअंदाज

Breast cancer symptoms: स्तन कैंसर के सफल उपचार के लिए बीमारी का शुरुआती चरण में पता लगाना बहुत जरूरी है. इसलिए, 40 वर्ष से अधिक उम्र की सभी महिलाओं के लिए मैमोग्राम की सलाह दी जाती है.

Breast Cancer: भारत में हर 4 मिनट में आता है स्तन कैंसर का नया मामला, महिलाएं इन चेतावनी संकेतों को न करें नजरअंदाज

Warning sign of breast cancer: स्तन कैंसर महिलाओं में स्तन ग्रंथियों को प्रभावित करता है और यह दुनिया भर में महिलाओं में सबसे आम प्रकार का कैंसर है. स्तन कैंसर का कारण पूरी तरह से नहीं जाना जाता है, लेकिन शोध ने कुछ पर्यावरणीय और लाइफस्टाइल फैक्टर की पहचान की है जो एक महिला के खतरे को बढ़ाती हैं. इसमें शामिल हैं एडवांस उम्र, जेनेटिक्स, मोटापा, शराब का सेवन और बच्चों को न होना या उनका देर से होना. 

स्तन कैंसर के सफल उपचार के लिए बीमारी का शुरुआती चरण में पता लगाना बहुत जरूरी है. इसलिए, 40 वर्ष से अधिक उम्र की सभी महिलाओं के लिए मैमोग्राम की सलाह दी जाती है. मैमोग्राफी एक ऐसा महत्वपूर्ण टेस्ट है जिसमें नियमित जांच और स्तन की स्वयं जांच के साथ साथ स्तन कैंसर का जल्द पता लगाने में मदद मिलती है. स्तन कैंसर का अगर समय पर और सही तरीके से इलाज नहीं किया जाता है तो यह जानलेवा हो सकता है. इस आर्टिकल में हर स्तन कैंसर के कुछ चेतावनी संकेतों पर नजर डालेंगे, जिन्हें नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है.

स्तन कैंसर के चेतावनी संकेत

स्तन में दर्द या सूजन
स्तन कैंसर के एक प्रमुख संकेत में स्तन में दर्द या सूजन हो सकती है. यह स्तन के किसी खिलाफ बिना किसी वजह से होती है.

छाती के बाहरी भाग में परेशानी
स्तन कैंसर के मामूली संकेत में स्तन के बाहरी भाग में दर्द, सूजन, खराबी, या स्किन लालिमा हो सकती है.

स्तन के अंदर गांठ
स्तन के गांठ का अहसास हो सकता है, जिसे जब भी चुभती हो या जब आप छाती को दबाती हैं, तो आपको महसूस होती है.

निप्पल से आने वाले निरंतर गंदगी
कुछ महिलाएं स्तन कैंसर के संकेत के रूप में निप्पल से आने वाले निरंतर गंदगी या खून की रिपोर्ट करती हैं, जो आमतौर पर निप्पल के आसपास की त्वचा को गीला करती है.

निप्पल के चारों ओर की त्वचा का सूजन
स्तन कैंसर के कुछ मामूली संकेतों में निप्पल के चारों ओर की त्वचा का सूजन हो सकता है, जिससे निप्पल बढ़ जाता है या दिखाई देता है.

निप्पल के चारों ओर के त्वचा का दर्द
स्तन कैंसर के कुछ संकेतों में निप्पल के चारों ओर की त्वचा का दर्द या खराबी हो सकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news