Diabetes में बेहद असरदार है ये काला फल, एक नहीं 5 तरीके से कर सकते हैं सेवन
Advertisement
trendingNow12090491

Diabetes में बेहद असरदार है ये काला फल, एक नहीं 5 तरीके से कर सकते हैं सेवन

Black Plum Benfits: डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है, ऐसे में वो जामुन को 5 अलग-अलग तरीकों से खा सकते हैं. 

Diabetes में बेहद असरदार है ये काला फल, एक नहीं 5 तरीके से कर सकते हैं सेवन

Black Plum Jamun for Diabetic Patient: डायबिटीज को जड़ से खत्म करने के उपाय दुनियाभर के वैज्ञानिक अब खोज नहीं पाए हैं, हालांकि हेल्दी चीजों का नियमित तौर से खाने से आप अपने सेहत को बेहतर बनाए रख सकते हैं. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स मधुमेह के रोगियों को जामुन खाने की सलाह देते हैं क्योंकि ये इन पेशेंट्स के लिए सुपरफ्रूट से कम नहीं है. इसमें जंबोलिन नामक कंपाउंड पाया जाता है जिससे ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है और इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ाई जा सकती है. 

जामुन खाने के 5 तरीके
भारत की मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने  बताया कि जामुन में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम, मैंगनीज, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन बी 6 और विटामिन सी जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. आइए जानते हैं कि जामुन को कैसे खाया जाए कि ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो जाए.

 

1. जामुन सलाद

जिन लोगों को फ्रूट सलाद खाना पसंद हैं वो एक बाद जामुन सलाद ट्राई कर सकते हैं. किसी भी सलाद में जामुन को काटकर मिक्स कर लें और इसका लुत्फ उठाएं. इससे न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में आएगा बल्कि आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट हो जाएगी.

2. जामुन फिज

फिज बनाकर पीना जामुन के सेवन का सबसे स्टाइलिश तरीका है. इसके लिए आप सबसे पहले एक बाउल में नींबू सोडा लें और फिर इसमें जामुन के गूदे को मिला लें. 15 से 20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडा करते हुए इसे ग्लास में सर्व करें.

3. जामुन का हलवा

जामुन का हलवा तैयार करने के लिए सबसे पहले इस फल के गूदे निकाल लें, फिस इसमें कोकोनट मिल्क, शहद और चिया सीड्स को मिक्स कर लें और फिर इसका हलवा तैयार कर लें ये टेस्टी के साथ हेल्दी भी होता है.

4. जामुन का जूस

जामुन का जूस ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसके लिए जामुन के गूदे को निकाल लें और बीज अलग कर लें. अब गुदे के साथ, काला नमक और शहद को मिक्स कर लें और पी जाएं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news