Wifi Router को घर के इस हिस्से में ही क्यों लगाने की दी जाती है सलाह? कारण जानने के बाद उड़ जाएंगे होश
Advertisement
trendingNow11903844

Wifi Router को घर के इस हिस्से में ही क्यों लगाने की दी जाती है सलाह? कारण जानने के बाद उड़ जाएंगे होश

Wifi Router Use: लगातार बढ़ते हुए इंटरनेट के इस्तेमाल की वजह से घर के अंदर ही वाईफाई राउटर की जरूरत पड़ने लगी है. लोग इसकी मदद से अपने स्मार्ट टीवी, लैपटॉप, एयर कंडीशनर, सीसीटीवी कैमरों से लेकर स्मार्टफोन और स्मार्ट असिस्टेंट डिवाइसेज को इससे कनेक्ट रखते हैं.

Wifi Router को घर के इस हिस्से में ही क्यों लगाने की दी जाती है सलाह? कारण जानने के बाद उड़ जाएंगे होश

Wifi Router Placing: वाईफाई राउटर को आजकल तकरीबन हर घर में इस्तेमाल किया जा रहा है, इसका इस्तेमाल करके आप अपने पूरे घर में मौजूद स्मार्ट डिवाइसेज को कनेक्ट रख सकते हैं. आप वाईफाई की मदद से हाई स्पीड में फिल्में देख सकते हैं और HD क्वॉलिटी में वीडियो डाउलोड कर सकते हैं. लोग इसकी मदद से अपने स्मार्ट टीवी, लैपटॉप, एयर कंडीशनर, सीसीटीवी कैमरों से लेकर स्मार्टफोन और स्मार्ट असिस्टेंट डिवाइसेज को इससे कनेक्ट रखते हैं. हालांकि वाईफाई की सही  पोजीशनिंग करना बेहद ही जरूरी है, अगर आप इसे सही पोजीशन में नहीं रखते हैं तो बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं. 

शरीर पर पड़ता है बुरा प्रभाव 

दरअसल Wifi राउटर से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन निकलता है जो शरीर में बीमारियों का कारण बन सकता है. लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है. वाईफाई राउटर जिस स्थान पर लगा है वहां पर सोने वाले शख्स को इनसोम्निया की समस्या हो सकती है जिसमें शख्स को नींद नहीं आती है और उसे दवाई लेने की जरूरत पड़ती है. नींद ना आने की यह समस्या आगे चलकर काफी गंभीर हो सकती है. वाईफाई राउटर से शरीर में थकान समेत माइग्रेन की समस्या भी हो सकती है. लगातार वाईफाई राउटर के संपर्क में रहा जाए तो इसकी वजह से घर में रहने वाले लोगों को इनसे भी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. 

काम के वक्त इस्तेमाल करने की दी जाती है सलाह 

आपको बता दें कि वाईफाई राउटर से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन निकलता है जो शरीर पर विपरीत असर डालता है. इस रेडिएशन से बचने के लिए सिर्फ जरूरत के समय पर ही इसके इस्तेमाल की सलाह दी जाती है. अगर आप वाईफाई राउटर का इस्तेमाल करते हैं तो कोशिश करनी चाहिए कि एक तय समय तक ही इसका इस्तेमाल किया जाए और जैसे ही आपका काम खत्म हो जाए, इसकी जरूरत खत्म हो जाए, वैसे ही आपको इसका इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए, यही इसे इस्तेमाल करने का सबसे दमदार तरीका है. हालांकि ज्यादातर दिन-रात वाईफाई राउटर को ऑन रखते हैं. ऐसे में इससे शरीर प्रभावित ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए इसकी सही पोजीशनिंग की सलाह दी जाती है जिससे इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन के असर को कम रखा जा सके और इसका प्रभाव शरीर पर ना पड़े.  

इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन से बचने के लिए घर में कहां रखना चाहिए Wifi का राउटर 

इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन (EMF) से बचने के लिए WiFi राउटर को बेहतर स्थान पर रखने के कुछ सुझाव निम्नलिखित हैं:

राउटर को ज्यादा इस्तेमाल में आने वाली जगह पर ना रखें: आपको अपने घर में राउटर को डेस्क, टेबल, शेल्फ आदि के ऊपर नहीं रखना चाहिए, क्योंकि ये स्थान इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन को बढ़ाने में मददगार साबित होता है. 

रूम से दूर रखें: राउटर को आपके रूम से दूर रखने का प्रयास करें. रेडिएशन की मात्रा को कम करने के लिए राउटर को घर के एक कोने में रखने का प्रयास करें. 

टाइमर या स्विच का इस्तेमाल करें: आप राउटर को रात के समय या जब आपका इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं हो रहा है, उस दौरान एक टाइमर या स्विच का इस्तेमाल करके इसे बंद कर सकते हैं.

EMF ब्लॉकिंग डिवाइस: कुछ गैजेट्स ऐसे हैं जो EMF को ब्लॉक करने का दावा करते हैं. इनका इस्तेमाल करके राउटर से रेडिएशन को कम किया जा सकता है.

Trending news