क्यों रात को Wifi बंद रखने में है भलाई? लगातार कर रहे ये गलती तो हो सकते हैं भयानक परिणाम
Advertisement
trendingNow11906768

क्यों रात को Wifi बंद रखने में है भलाई? लगातार कर रहे ये गलती तो हो सकते हैं भयानक परिणाम

Wifi Using Tips: आमतौर पर वाईफाई राउटर घरों में दिन-रात इस्तेमाल होता है, हालांकि इसे लगातार इस्तेमाल करना काफी खतरनाक हो सकता है. ज्यादातर लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है. 

क्यों रात को Wifi बंद रखने में है भलाई? लगातार कर रहे ये गलती तो हो सकते हैं भयानक परिणाम

Wifi Router: वाईफाई को इस्तेमाल करना आज हर किसी की जरूरत बन गया है. दफ्तर के अलावा लोग अब अपने घर में भी वाईफाई राउटर का इस्तेमाल करते हैं. इससे आपके स्मार्ट डिवाइसेज को बिना रुकावट हाई-स्पीड इंटरनेट मिलता है. हालांकि इसे इस्तेमाल करने का तरीका ना पता होने पर आप अपना नुकसान कर सकते हैं. दरअसल आप अगर अपने वाईफाई को रात में चलता हुआ छोड़ देते हैं तो ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है. ज्यादातर लोग ऐसे ही अपने घर में वाईफाई चलता छोड़ देते हैं. अगर आप भी अपन घर में भी को राउटर बिना स्विच ऑफ किए हुए सोने चले जाते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर ऐसा करने के क्या नुकसान हैं. 

1.अगर आपके घर में वाईफाई राउटर रात भर चलता रहता है तो इससे निकलने वाला इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन की वजह से कुछ समय बाद आपके शरीर में कई बीमारियां जन्म ले सकती हैं. ऐसा राउटर से निकलने वाले रेडिएशन की वजह से होता है जिसके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी होती ही नहीं है. 
 
2.इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन की वजह से शरीर में होने वाली बीमारियों से अगर आप खुद को बचाए रखना चाहते हैं तो कोशिश करनी चाहिए कि एक बार इस्तेमाल खत्म होने के बाद वाईफाई राउटर को बंद कर देना चाहिए. लोगों को उसके बारे में जानकारी नहीं होती लेकिन ऐसा असल में होता है ऐसे में आपको आगे से सावधानी बरतनी चाहिए.

3.इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन की वजह से शरीर में कुछ ऐसी बीमारियां जन्म ले सकते हैं जो बेहद ही खतरनाक है और इनसे आपका शरीर बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है. 

4.लंबे समय तक अगर घर में रात के समय पर वाईफाई राउटर चलता रहता है तो इससे जिस स्थान पर वाईफाई राउटर लगा है वहां पर रात में सोने वाले शख्स को इनसोम्निया की समस्या हो सकती है जिसमें शख्स को नींद नहीं आती है और उसे दवाई लेने की जरूरत पड़ती है. नींद ना आने की यह समस्या आगे चलकर काफी गंभीर हो सकती है ऐसे में आज हम आपको रात के समय में वाईफाई राउटर बंद कर देना चाहिए.

5.वाईफाई राउटर अगर रात भर चलता रहता है तो इससे कई तरह की समस्याएं हो सकती है. दरअसल वाईफाई राउटर चलने से जो रेडिएशन निकलता है वह आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है. जिस घर में रात भर वाईफाई चलता रहता है वहां पर कई सारे सदस्यों को नींद से जुड़ी हुई समस्याएं हो सकती हैं.

Trending news