AC पर भारी पड़ रहा 6 हजार वाला डिवाइस, उमस को सोख लेता है मिनटों में और कमरा करता है बर्फ जैसा ठंडा
Advertisement
trendingNow11780624

AC पर भारी पड़ रहा 6 हजार वाला डिवाइस, उमस को सोख लेता है मिनटों में और कमरा करता है बर्फ जैसा ठंडा

Humidity Control: उमस भरी चिपचिपी गर्मी हर किसी को परेशान करती है लेकिन अब इस गर्मी से निपटने के लिए यह प्रोडक्ट आपके बड़े काम आ सकता है क्योंकि इसकी कीमत भी काम है और यह एयर कंडीशनर की तरह ही ह्यूमिडिटी को पूरी तरह से खींच लेता है.

AC पर भारी पड़ रहा 6 हजार वाला डिवाइस, उमस को सोख लेता है मिनटों में और कमरा करता है बर्फ जैसा ठंडा

Humidity Absorber Device: गर्मी के मौसम की शुरुआत में काफी तपिश रहती है और जैसे-जैसे मई का महीना आता है वैसे ही तपिश भरी गर्मी की शुरुआत हो जाती है और लू भरी आंधियां चलने लगते हैं लेकिन इस मौसम में भी लोगों को दिक्कत नहीं होती है क्योंकि अगर गर्मी लगती भी है तो पंखे या कूलर के इस्तेमाल से लोगों को राहत मिल जाती है, लेकिन जुलाई लगते ही बारिश के बाद उमस भरी गर्मी की शुरुआत होती है जो ना तो कूलर से और ना ही पंखे से दूर होती है. ऐसे में आपको एयर कंडीशनर चलना पड़ता है लेकिन एयर कंडीशनर की कीमत भी काफी ज्यादा है और इसे लगातार इस्तेमाल करना भी काफी महंगा साबित होता है ऐसे में जिन लोगों के पास एयर कंडीशनर नहीं है उनके लिए मार्केट में एक नया प्रोडक्ट आया है जो उमस भरी गर्मी को आपके कमरे से खींच कर बाहर निकाल देगा और फिर आपके कमरे में लगा हुआ पंखा भी दमदार कूलिंग करने लगेगा. अगर आप इस उपकरण के बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपके लिए इसकी जानकारी लेकर आए हैं जिससे आप इस उमस भरी गर्मी से निपट सके जिसमें काफी ज्यादा ह्यूमिडिटी होती है.

डी-ह्यूमिडिफायर 

वह उपकरण, जिसकी हम चर्चा कर रहे हैं वो वाटर प्यूरीफायर (आरओ) के समान दिखता है, जिसे डी-ह्यूमिडिफायर कहा जाता है. इसका उपयोग नमी को खत्म करने के लिए किया जाता है, जैसा कि इसका नाम संकेत करता है. यह उपकरण कूलर और पंखों के साथ काम करके आपके कमरे को ठंडा कर देता है और बिना एयर कंडीशनर का इस्तेमाल किए हुए ही आप बड़ी ही आसानी से इस चिपचिपी गर्मी से निपट सकते हैं. 

डी-ह्यूमिडिटी फायर बाजार में व्यापक रूप से उपलब्ध है और इसकी कीमत काफी किफायती है, ताकि आप अपने कमरे के आकार और आवश्यकताओं के अनुसार इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकें. इसकी कीमत बाजार में 6,000 रुपये से शुरू हो जाती है जबकि एक एयर कंडीशनर तकरीबन 30,000 रुपये की कीमत में ही उपलब्ध होता है. 

कैसे करता है काम

डी-ह्यूमिडिफायर कई मायनों में एक एयर कंडीशनर की तरह ही होता है क्योंकि ये कमरे में मौजूद नमी को पूरी तरह से सोख लेता है जिससे कूलर-पंखे की हवा भी अपना काम करने लगती है जो कि, ज्यादा नमी होने पर काम नहीं करती है. इसके बाद ये नमी डी-ह्यूमिडिफायर में ही आकर जमा हो जाती है. बारिश के बाद शुरू होने वाली उमस वाली गर्मी में ये दमदार तरीके से काम करता है. 

Trending news