भारत के लिए खास AI मॉडल तैयार करेगा Jio, कई बड़े सेक्टर्स को मिल पाएगा इसका फायदा
Advertisement
trendingNow11845143

भारत के लिए खास AI मॉडल तैयार करेगा Jio, कई बड़े सेक्टर्स को मिल पाएगा इसका फायदा

Jio AI Model: Reliance AGM 2023: एनुअल जनरल मीटिंग 2023 के दौरान Jio की तरफ से एक बड़ा ऐलान किया गया है जो देश की तरक्की में अहम भूमिका अदा करने वाला है, दरअसल ये ऐलान AI के विकास को लेकर किया गया है. 

भारत के लिए खास AI मॉडल तैयार करेगा Jio, कई बड़े सेक्टर्स को मिल पाएगा इसका फायदा

Jio AI Model: Reliance AGM 2023 के दौरान कई बड़े ऐलान किए गए, हालांकि इनमें एक ऐलान ऐसा था जिसने सबसे ज्यादा लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा. दरअसल ये ऐलान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से जुड़ा हुआ था जो देश और दुनिया में तेजी से अपनी जगह बना रहा है. आज ही तारीख में शायद ही कोई ऐसा सेक्टर होगा जिसमें AI की डायरेक्ट या इनडायरेक्ट पहुंच नहीं होगी. इस तकनीक का इस्तेमाल देश की तरक्की में करने के लिए Jio की तरफ से ऐलान किया गया है कि भारत के लिए खास AI मॉडल तैयार करेगी जिससे कई सारे सेक्टर्स को फायदा मिल सकेगा. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने सोमवार को AGM के दौरान इस बात की जानकारी साझा की है. 

मुकेश अंबानी ने कही बड़ी बात 

अपने 46वें RILAGM में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि, "भारत के लिए Jio के AI सोल्यूशन भारतीय नागरिकों, व्यवसायों और सरकार के लिए फायदेमंद साबित होंगे. भारत के पास पैमाना है, भारत के पास डेटा है, भारत के पास प्रतिभा है, लेकिन हमें AI-रेडी डिजिटल बुनियादी ढांचे की भी आवश्यकता है जो AI की विशाल कम्प्यूटेशनल डिमांड को संभाल सके, हम 2000 मेगावाट तक AI-रेडी कंप्यूटिंग कपैसिटी बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं."

आपको बता दें कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक दमदार तकनीक है जिससे बड़े-बड़े काम आसान बनाए जा सकते हैं. अगर भारत के लिए खास तौर से तैयार किए गए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को अलग-अलग सेक्टर के मार्केट में उतार दिया जाए तो इससे देश को एक नई दिशा दी जा सकती है साथ ही साथ इसकी तरक्की में अहम योगदान निभाया जा सकता है. रिलायंस जिओ की भारत आधारित आर्टिफिशियल तकनीक भविष्य में लॉन्च की जा सकती है जिसका फायदा हेल्थ, एजुकेशन के साथ-साथ अन्य इंडस्ट्रीज को भी मिलेगा और देश का विकास काफी तेजी से किया जा सकेगा. अभी देश में जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है वह भारत आधारित नहीं है ऐसे में भविष्य में यह भारतीयों के लिए खास तौर पर तैयार की जा सकेगी.

Trending news