1 BHK फ्लैट में सेंट्रल एयर कंडीशनर लगाने का कितना है खर्च? हर कमरे में नहीं लगवाना पड़ता है AC
Advertisement
trendingNow11764562

1 BHK फ्लैट में सेंट्रल एयर कंडीशनर लगाने का कितना है खर्च? हर कमरे में नहीं लगवाना पड़ता है AC

Central AC: ये ऑप्शन आपके पूरे घर को एक जैसा कूल रखने में मददगार साबित होता है, इतना ही नहीं इस ऑप्शन की कीमत भी जितना आप एक्स्पेक्ट कर रहे हैं उससे काफी कम है. 

1 BHK फ्लैट में सेंट्रल एयर कंडीशनर लगाने का कितना है खर्च? हर कमरे में नहीं लगवाना पड़ता है AC

Centralised Air Conditioner: अगर आप सिंगल बैडरूम और हॉल वाले फ्लैट में रहते हैं जिसमें आप सिंगल एयर कंडीशनर से पूरे घर को ठंडा रखना चाहते हैं, तो अब ऐसा किया जा सकता है. जरूरी बात ये है कि इसके लिए आपको कई एयर कंडीशनर लगवाने की जरूरत नहीं पड़ती है बल्कि सिंगल एयर कंडीशनर से ही आपका काम हो जाता है. अगर आपको ऐसा लग रहा है कि इसकी कीमत काफी ज्यादा है तो हम आपको इसकी सच्चाई के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1 BHK के लिए कितना आएगा खर्च 

दरअसल हम बात कर रहे हैं सेंट्रलाइज्ड एयर कंडीशनर की जो इस समस्या से निपटने का एक कारगर उपाय है. अगर आपके पास एक वन बीएचके का फ्लैट है और आप उसमें कोई स्प्लिट या फिर विंडो एयर कंडीशनर इंस्टॉल नहीं करवाना चाहते हैं और उसकी जगह पर सेंट्रलाइज्ड AC लगवाना चाहते हैं तो आपको कितना खर्चा आएगा इस बारे में अब हम आपको बता देते हैं. वन बीएचके फ्लैट में एक हॉल होता है और एक बड़ा बेडरूम आप को दिया जाता है साथ ही साथ थोड़ा बहुत स्पेस आपको एक्स्ट्रा मिल जाता है. अमूमन एक वन बीएचके फ्लैट में तकरीबन 600 स्क्वायर फीट की जगह आपको मिलती है जो बहुत ज्यादा स्पेस नहीं होता है ऐसे में आपको सेंट्रल एयर कंडीशनर लगवाना है तो इसके लिए आपको जेब ढीली करने की जरूरत नहीं है यह खर्च तकरीबन उतना ही होगा जितना आप एक स्प्लिट एयर कंडीशनर को इंस्टॉल करवाने में करते हैं. शायद आपको हमारी बात पर यकीन नहीं आ रहा हो लेकिन सेंट्रलाइज्ड एयर कंडीशनर मार्केट में इसी कीमत पर उपलब्ध है और आप इन्हें आसानी से अपने घर में इंस्टॉल करवा सकते हैं.

यकीन मानिए वन बीएचके फ्लैट में आपको सेंट्रल एयर कंडीशनर इंस्टॉल करवाने में तकरीबन ₹40000 से लेकर ₹45000 के बीच का खर्च आता है क्योंकि इसमें एयर कंडीशनिंग के लिए सिर्फ एक यूनिट का इस्तेमाल किया जाता है और पूरे ही घर में डक्ट का इस्तेमाल करके कूलिंग को कोने-कोने तक फैलाया जाता है. आप एयर कंडीशनर अपने हर कमरे में या घर के कोने कोने में नहीं लगवाना चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है और इसमें घर के तमाम हिस्से को ड्रिल करवाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है. एयर कंडीशनर काफी एक्टिव होता है और आपकी सोच से भी कम बिजली की खपत करता है.

Trending news