Laptop से लगेगा तगड़ा झटका, अस्पताल जाने की आ सकती है नौबत, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती?
Advertisement
trendingNow11842352

Laptop से लगेगा तगड़ा झटका, अस्पताल जाने की आ सकती है नौबत, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती?

Laptop Cleaning: Laptop को साफ़ करने के दौरान आपके लिए ये गलतियां बेहद ही खतरनाक साबित हो सकती हैं, ऐसे में आपको इनके ारे में जानकारी होनी बेहद ही जरूरी है. 

Laptop से लगेगा तगड़ा झटका, अस्पताल जाने की आ सकती है नौबत, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती?

Laptop Can be Dangerous: लैपटॉप की सफाई बेहद ही जरूरी होती है, ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसा ना किया जाए तो लैपटॉप कुछ ही दिन में बुरी तरह से खराब हो जाएगा. हालांकि ये बात भी है कि लैपटॉप को साफ करने के दौरान आपको काफी सावधानी बरतने की जरूरत पड़ती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके लैपटॉप में कई ऐसे पार्ट्स होते हैं जो नाजुक होते हैं और इसमें आने वाला छोटा सा फैमेज भी आपको अच्छी-खासी चपत लगा सकता है. इतना ही नहीं, लैपटॉप क्लीनिंग के दौरान बरती गई लापरवाही आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकती है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्यों लैपटॉप खतरनाक साबित हो सकता है. 

लैपटॉप क्लीनिंग के दौरान लग सकता है शॉक 

लैपटॉप क्लीनिंग के दौरान असल में शॉक लगने का खतरा हो सकता है, लेकिन ये संभावना काफी कम हो सकती हैं अगर आप कुछ सावधानियां बरतें. यहां हम कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आप शॉक के खतरे को कम कर सकते हैं:

बिजली से बचाव: लैपटॉप क्लीनिंग करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके हाथ सूखे हैं और आप एक स्थिर और सुरक्षित स्थिति में हैं. लैपटॉप को बिना बिजली के सोर्स स्रोत से डिस्कनेक्ट किए बगैर इस्तेमाल ना करें. 

चार्जर निकाल दें बाहर: किसी भी तरह की लैपटॉप क्लीनिंग करते समय, चार्जर को बाहर निकाल दें और बैटरी को निकाल दें, अगर संभव हो तो.

शॉक निर्देशिका का पालन करें: अगर आपके लैपटॉप के साथ कोई शॉक निर्देशिका है, तो उसे पढ़ें और उसमें दिए गए निर्देशों का पालन करें. 

डीप क्लीनिंग से बचें: अगर आपको अपने लैपटॉप की अंदरूनी क्लीनिंग की जरूरत है, तो कोशिश करनी चाहिए कि आप किसी एक्सपर्ट की मदद लें. चार्जर कनेक्ट है और आप इसके अंदर के पार्ट्स खोल रहे हैं तो आपको शॉक लग सकता है.

पानी का इस्तेमाल करने से बचें: पहले तो आपको कभी भी चार्जिंग पर लगे हुए लैपटॉप को क्लीन नहीं करना चाहिए, अगर आप ऐसा कर रहे हैं किसी परिस्थिति की वजह से तो आपको पानी से, या गीले कपड़े से इसे साफ़ नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से शॉक लग सकता है. 

Trending news