Curd Benefits: दही खाने के इन फायदों से हैं अनजान, आज से ही शुरू कर दें खाना
Advertisement
trendingNow11409068

Curd Benefits: दही खाने के इन फायदों से हैं अनजान, आज से ही शुरू कर दें खाना

Yoghurt benefits: दही कई तरह के न्यूट्रयंट्स से भरपूर होता है. इसको डाइट में शामिल करने से सेहत को कई सारे लाभ मिलते हैं.

फाइल फोटो

Health Tips: आप सभी ने हमेशा सुना होगा की दही चीनी खा लो काम अच्छा होगा. दही खाने से सिर्फ काम ही अच्छा नहीं होता है बल्कि इसको खाने के सेहत को भी कई लाभ मिलते हैं. दही में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे न्यूट्रियंट्स पाए जाते हैं. तो आइए जानते हैं कि दही खाने के कौन-कौन से फायदे हैं.

वेट लॉस
आप अगर वेट लॉस करना चाहते हैं तो दही का सेवन कर सकते हैं. असल मे दहीं में कई ऐसे न्यूट्रियंट्स होते है जो वजन घटाने में मदद करते हैं. आप रोज अपनी डाइट में एक कटोरी दही को शामिल कर सकते हैं. इसके अलवा दही खाना स्किन, बालों और पेट के लिए भी बहुत लाभकारी है.

इम्यूनिटी
शरीर को बीमारयों से लड़ने के लिए इम्यूनिटी की जरूरत होती है. जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है वो ज्यादा बीमार पड़ते हैं. दही खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है क्योंकि दही में अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती है.

पेट को रखता है साफ
आपको अगर पेट की समस्या रहती है तो आप दही का सेवन करें. इस बात का भी खास ख्याल रखें कि दही दिन के समय ही खाएं. दही में कुछ ऐसे न्यूट्रियंट्स पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं ओर पेट को साफ करने में मदद करते हैं.

इन बीमारियों में है कारगर
दही का सेवन ऑस्टियोपोरोसिस, ब्लड प्रेशर में भी बहुत फायदेमंद होता है. असल में दही में अच्छी मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे न्यूट्रियंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news