Explainer: क्या है Mercenary Spyware? जिसको लेकर Apple भी टेंशन में, जानिए कैसे करता है अटैक
Advertisement
trendingNow12200500

Explainer: क्या है Mercenary Spyware? जिसको लेकर Apple भी टेंशन में, जानिए कैसे करता है अटैक

Apple ने भारत और 91 अन्य देशों के यूजर्स को चेतावनी दी है कि उनके फोन पर 'मर्सेनरी स्पाईवेयर' (Mercenary Spyware) हमले का खतरा हो सकता है. ये सॉफ्टवेयर बिना बताए आपके फोन को कंट्रोल करने की कोशिश कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है Mercenary Spyware और कैसे करते हैं अटैक...

 

Explainer: क्या है Mercenary Spyware? जिसको लेकर Apple भी टेंशन में, जानिए कैसे करता है अटैक

What Is Mercenary Spyware: दुनियाभर में साइबर अटैक्स की संख्या बढ़ गई है. इसको लेकर एंड्रॉयड फोन ही नहीं बल्कि आईओएस भी चिंतित है. ऐप्पल के आईफोन्स को सबसे सुरक्षित माना जाता है, लेकिन अगर वो ही किसी स्पाईवेयर अटैक की वॉर्निंग दे तो टेंशन बढ़ ही जाती है. ET की रिपोर्ट के मुताबिक, Apple ने भारत और 91 अन्य देशों के यूजर्स को चेतावनी दी है कि उनके फोन पर 'मर्सेनरी स्पाईवेयर' (Mercenary Spyware) हमले का खतरा हो सकता है. ये सॉफ्टवेयर बिना बताए आपके फोन को कंट्रोल करने की कोशिश कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है Mercenary Spyware और कैसे करते हैं अटैक...

कैसे अटैक करता है Mercenary Spyware?

Mercenary Spyware आम चोरों या वायरस से अलग हैं, क्योंकि ये बहुत पेचीदा तरीके से बनाए जाते हैं और खास लोगों को ही निशाना बनाते हैं. इनको रोकना या पकड़ना मुश्किल होता है क्योंकि इन पर बहुत पैसा खर्च होता है और ये ज्यादा समय तक काम नहीं करते. आम तौर पर ज्यादातर लोगों को इनका खतरा नहीं होता, लेकिन ये दुनिया के सबसे खतरनाक डिजिटल हमलों में से एक हैं. इसीलिए Apple ने ये भी नहीं बताया कि ये हमले कहां से या किसने किए.

ऐसा पहली बार नहीं हुआ

ये Apple की दूसरी चेतावनी है. पिछले साल अक्टूबर 2023 में भी Apple ने दुनिया भर के यूजर्स को, भारत समेत, इसी तरह की चेतावनी दी थी. उस वक्त बताया गया था कि ये हमले स्टेट स्पॉन्सर्स से हो रहे हैं.

क्या था पिछला नोटिफिकेशन?

Apple पहले भी ऐसी चेतावनी दे चुका है. पिछले अक्टूबर में दुनिया भर के यूजर्स, खासकर भारत में, उन्होंने बताया था कि कुछ खास लोगों, जैसे पत्रकार, एक्टिविस्ट, नेता या राजनयिकों को निशाना बनाकर उनकी जानकारी चुराने की कोशिश की जा रही है. ये हमले करने वाले सरकारी एजेंसियों से जुड़े हो सकते हैं, हालांकि ऐप्पल ने साफ नहीं किया कि इसके पीछे किसका हाथ है. ये हमले बहुत कम लोगों को निशाना बनाते हैं, लेकिन लगातार दुनियाभर में हो रहे हैं. 

Apple की एडवाइस

Apple ने जिन लोगों को खतरे की चेतावनी दी है, उन्हें लॉकडाउन मोड चालू करने की सलाह दी है. इससे उनके फोन में सुरक्षा बढ़ जाएगी.

Trending news