Snake venom: एल्विश यादव केस के बीच समझें क्या होता है जहर और विष में फर्क
Advertisement
trendingNow11944134

Snake venom: एल्विश यादव केस के बीच समझें क्या होता है जहर और विष में फर्क

 Snake Venom in Hindi: बिग बॉस विजेता एल्विश यादव फरार है. मामला रेव पार्टी में ड्रग्स, सांप और जहर से जुड़ा है. इन सबके बीच हम आपको बताएंगे कि जहर और विष में क्या अंतर होता है.

Snake venom: एल्विश यादव केस के बीच समझें क्या होता है जहर और विष में फर्क

Snake Venom Poison Differnce:  एल्विश यादव वो नाम जो बिग बॉस विजेता होने की वजह से चर्चा में था. चर्चा आज भी है लेकिन वजह कुछ और है.नोएडा पुलिस ने सेक्टर 49 में एक रेव पार्टी पर छापा मारा था. रेव पार्टी पर पुलिस की छापेमारी कोई चौंकाने वाली खबर नहीं है. लेकिन नाम जब एल्विश यादव का आया उस पर रेव पार्टी में ड्रग्स, सांप और उसके जहर से जुड़ा तो लोगों की उत्सुकता बढ़ गई कि क्या वो ऐसा काम करता है. पुलिस उसकी तलाश में है और फिलहाल वो फरार है. इन सबके बीच आप भी हैरान होंगे कि रेव पार्टी में ड्रग्स की बात तो समझ में आती है. सांप और उसके विष का इस्तेमाल कैसे होता है. अगर इस्तेमाल होता है तो जहर और विष के बीच फर्क क्या होता है. 

क्या होता है विष

लोगों को कहते हुए आपने यह सुना होगा कि अगर कोई चीज आपको काटे और मौत हो जाए तो वो चीज विष है. यदि आप किसी को काटें और आपकी मौत हो जाए तो वो जहर है. इन सबके बीच पहले यह समझिए कि विष क्या होता है. अगर कोई विषैला जंतु आपके अंदर टॉक्सिन को दाखिल करा देते हैं. इनमें कीड़े से लेकरप सांप जैसे की ब्लैर मांबा, किंग कोबरा, इंडियन कोबरा या रसेल वाइपर हो सकते हैं. दुनिया में सबसे जहरीली क्रिएचर बॉक्स जेलीफिश को माना जाता है. इसमें कई टेंटिकल्स होते हैं जो इंसानों के लिए घातक माने जाते हैं. इसके अलावा दूसरे समुद्री जीवों में ब्लू रिंग्ड ऑक्टोपस आते हैं. अगर सबसे विषैले मैमल की बात करें तो उसे प्लाटिपस कहते हैं.

क्या होता है जहर

जहर की कैटिगरी में कई चीजों को शामिल किया गया है. लेकिन उसे आप खुद कंज्यूम यानी खाते, पीते या सूंघते हैं. या इसे स्किन के जरिए भी लिया जा सकता है. अगर सांपों की बात करें तो गार्ट स्नेक से किसी तरह का खतरा नहीं होता. लेकिन स्नैकी स्नेक के काटने की वजह से आप की जान पर आफत आ सकती है. दरअसल स्नैकी स्नेक न्यूट्स और सैलामैंडर्स का सेवन करते हैं और उसकी वजह से जहरीले हो जाते हैं. इसी तरह डार्ट मेंढक भी जहरीले होते हैं.इनकी स्किन में जहर की मात्रा अधिक होती है. ये विषैले की जगह जहरीले होते हैं क्योंकि इनसे बहुत कम समय के लिए संपर्क भी आप के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. अगर इसके पीछे की साइंस को समझें तो इसमें केमिकल माल्क्यूलस की संख्या कम होती है और यह त्वचा के जरिए शरीर में दाखिल हो जाते हैं. लेकिन विष में माल्क्यूल्स की संख्या अधिक होती जिसकी वजह से शरीर की त्वचा उसे सोख नहीं पाती है.

Trending news