Russia Ukraine War: राष्ट्रपति जेलेंस्की की आंखों में क्यों खटक रहे हैं आर्मी चीफ, देश के टॉप कमांडर का अब क्या होगा
Advertisement
trendingNow12092706

Russia Ukraine War: राष्ट्रपति जेलेंस्की की आंखों में क्यों खटक रहे हैं आर्मी चीफ, देश के टॉप कमांडर का अब क्या होगा

Ukrainian Army: ‘आयरन जनरल’ के नाम से मशहूर वालेरी जालुजनी बेहद लोकप्रिय हैं. उनको पद से हटान से विशाल रूसी सेना का मुकाबला कर रहे यूक्रेनी सैनिकों के मनोबल को नुकसान पहुंच सकता है.

Russia Ukraine War: राष्ट्रपति जेलेंस्की की आंखों में क्यों खटक रहे हैं आर्मी चीफ, देश के टॉप कमांडर का अब क्या होगा

Russia Ukraine War News: यूक्रेन रूस के खिलाफ जंग लड़ रहा है लेकिन लगता है कि रूसी सेना लेकिन लगता है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और सेना प्रमुख वालेरी जालुजनी के बीच सब कुछ सही नहीं चल रहा है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को यूक्रेन सरकार ने व्हाइट हाउस को सूचित किया है कि वह रूसी हमले के खिलाफ युद्ध की निगरानी करने वाले देश के टॉप मिलिट्री कमांडर को बर्खास्त करने की योजना बना रही है.

रिपोर्ट के मुताबिक जेलेंस्की ऑफिस के करीबी एक सूत्र ने कहा कि ये दोनों एक नई सैन्य लामबंदी अभियान को लेकर एक दूसरे से उलझ रहे हैं. राष्ट्रपति ने 500,000 नए सैनिकों की भर्ती के जालुजनी के प्रस्ताव का विरोध किया है.

जालुजनी को हटाने की प्रक्रिया फिलहाल रुकी
हालांकि सूत्र ने कहा कि यूक्रेन के सशस्त्र बलों के कमांडर-इन-चीफ के पद से जालुजनी को मुक्त करने की प्रक्रिया फिलहाल रुकी हुई है क्योंकि दोनों पक्ष अपने अगले कदम पर काम कर रहे हैं. यह स्पष्ट नहीं है कि इस प्रक्रिया में कितना समय लगेगा.

व्हाइट हाउस की क्या रही प्रतिक्रिया?
रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक व्हाइट हाउस ने जालुजनी को बदलने की योजना पर कोई राय व्यक्त नहीं की है. एक सूत्र ने कहा, 'मैं इस बात पर जोर देना चाहूंगा कि व्हाइट हाउस की प्रतिक्रिया यह थी कि हमने उनके फैसला का समर्थन या विरोध नहीं किया.' सूत्र मुताबिक, 'व्हाइट हाउस ने कहा कि अपने कर्मियों के बारे में अपना संप्रभु निर्णय लेना यूक्रेन पर निर्भर है.'

हालांकि यूक्रेनी राष्ट्रपति के कार्यालय के करीबी सूत्र ने कहा, अमेरिकी अधिकारियों ने यूक्रेन से कहा कि वे जालुजनी की गोलीबारी के विरोध में नहीं हैं. सूत्र ने कहा, 'यूक्रेन द्वारा उसे बर्खास्त करने से अमेरिका को कोई आपत्ति नहीं है.

सेना की लामबंदी पर अलग-अलग विचार
राष्ट्रपति मानत हैं सेना के पास पर्याप्त कर्मी हैं जिनका अधिक कुशलता से इस्तेमाल किया जा सकता है. जबकि , जालुजनी ने पांच लाख लोगों को संगठित करने पर जोर दे रहे हैं. ज़ेलेंस्की को लगता है कि यह अब जरूरी नहीं है.

ज़ालुज़हनी ने गुरुवार को सीएनएन वेबसाइट पर एक कॉलम प्रकाशित किया जिसमें उन्होंने लिखा कि सरकार पर्याप्त सैनिक जुटाने में विफल रही है।

बेहद मशहूर हैं जालुजनी
‘आयरन जनरल’ के नाम से मशहूर जालुजनी बेहद लोकप्रिय हैं. उनको पद से हटान से बड़े पैमाने पर हथियारों के भंडार से लैस विशाल रूसी सेना का मुकाबला कर रहे यूक्रेनी सैनिकों के मनोबल को नुकसान पहुंच सकता है.

यूक्रेनी सेनाएं महत्वपूर्ण गोला-बारूद की कमी का सामना कर रही हैं। देश के सबसे बड़े हथियार प्रदाता, संयुक्त राज्य अमेरिका से सप्लाई कम हो गई है, और व्हाइट हाउस और कुछ रिपब्लिकन सांसदों के बीच विवाद के कारण नए सहायता पैकेज की मंजूरी रुक गई है.

लंबे समय से जारी है दोनों के बीच मतभेद
सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल यूक्रेनी जवाबी हमले की नाकामी के बाद राष्ट्रपति और उनके कमांडर-इन-चीफ के बीच मतभेद उभरना शुरू हुए थे.

ऐसा कहा जाता है कि दोनों के बीच तनाव विशेष रूप से तब बढ़ गया था जब नवंबर में द इकोनॉमिस्ट पत्रिका के साथ एक इंटरव्यू में जालजुनी ने रूस के साथ युद्ध को 'गतिरोध' करार दिया था.

(फाइल फोटो: @ZelenskyyUa)

Trending news