'पिप्पा' के मेकर्स ने दी सफाई, काजी नजरुल के गीत पर हो रहा विवाद
Advertisement
trendingNow11958007

'पिप्पा' के मेकर्स ने दी सफाई, काजी नजरुल के गीत पर हो रहा विवाद

Pippa Song Controversy: ईशान खट्टर अभिनीत फिल्म 'पिप्पा' हाल ही में विवाद में आ गई है. इस वार ड्रामा के लिए बंगाली कवि नजरुल इस्लाम के देशभक्ति गीत "करार ओई लौहो कोपट" का इस्तेमाल सही ढंग से ना करने के लिए संगीतकार ए आर रहमान की आलोचना हो रही है, जिस पर फिल्म मेकर्स ने सफाई दी है.

'पिप्पा' के गाने पर हो रहे विवाद के बाद मेकर्स ने जारी किया बयान

Pippa makers apologise for AR Rahman Song: ऑस्कर विनर म्यूजिक कम्पोजर ए आर रहमान हाल ही में ईशान खट्टर और मृणाल ठाकुर अभिनीत फिल्म 'पिप्पा' के एक गाने को लेकर विवाद में फंस गए हैं. गायक और संगीतकार ने इस वार ड्रामा फिल्म के लिए बंगाली कवि नजरुल इस्लाम के देशभक्ति गीत 'करार ओई लौहो कोपट' (Karar oi louho kopat) का अपना वर्जन तैयार किया. हालांकि, इसके लिए उन्हें काफी आलोचना का सामना करना पड़ा. आलोचना के बाद 'पिप्पा' के मेकर्स ने सोशल मीडिया पर अपनी सफाई दी है.

कवि नजरुल की बेटी स्वर्गीय कल्याणी काजी ने गाने के लिए लाइसेंसिंग एग्रीमेंट पर साइन किए थे. उनके बेटे अनिर्बान काजी 2021 में इस एग्रीमेंट के गवाह थे. गाने की धुनों में बदलाव के विरोध में अनिर्बान ने मांग की है कि परिवार का नाम फिल्म के गाने की क्रेडिटलाइन से हटा दिया जाए. नेटिजन्स भी गाने में बदलाव से नाराज हैं. ऐसे में 'पिप्पा' के मेकर्स ने सोशल मीडिया पर बयान जारी किया है. 

सोमवार को रॉय कपूर फिल्म्स ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल पर ए आर रहमान द्वारा 'पिप्पा' में नजरुल इस्लाम के देशभक्ति गीत 'करार ओई लौहो कोपट' पर हुए विवाद पर सफाई दी है.

फिल्म मेकर्स ने दी सफाई
इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा है, ''करार ओय लौहो कोपट' गाने को लेकर मौजूदा बहस पर फिल्म 'पिप्पा' के निर्माता, निर्देशक और संगीतकार यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि गाने की हमारी प्रस्तुति ईमानदार कलात्मक व्याख्या है, जिसे जरूरी एडेप्शन राइट्स हासिल करने के बाद ही बनाया गया. हमने गीत के लिए लाइसेंस समझौते की भावना का ईमानदारी से पालन करते हुए इस गीत के निर्माण के लिए कदम उठाया, जैसा कि स्वर्गीय श्रीमती कल्याणी काजी के साथ विधिवत साइन किया गया था और श्री अनिर्बान काजी इसके गवाह थे.''

फिल्म मेकर्स ने भावना आहत होने पर मांगी माफी
बयान में आगे निर्माताओं ने भावनाएं आहत करने के लिए माफी मांगी और कहा, ''हमारा इरादा हमारे समझौते में निर्धारित शर्तों का पालन करते हुए गीत के सांस्कृतिक महत्व को होमेज देना था, जिसने हमें एक नई रचना के साथ गीत का उपयोग करने की अनुमति दी थी. हम मूल रचना के प्रति दर्शकों के भावनात्मक लगाव को समझते हैं, और जबकि सभी कलाएं स्वाभाविक रूप से व्यक्तिपरक होती हैं यदि हमारे गाने ने भावनाओं को ठेस पहुंचाई है या अनजाने में कष्ट पहुंचाया है, तो हम ईमानदारी से क्षमा चाहते हैं.''

वार ड्रामा फिल्म है 'पिप्पा'
राजा कृष्ण मेनन द्वारा निर्देशित और रोनी स्क्रूवाला और सिद्धार्थ रॉय कपूर द्वारा निर्मित वार ड्रामा 'पिप्पा' में ईशान खट्टर, मृणाल ठाकुर, प्रियांशु पेनयुली और सोनी राजदान जैसे कलाकार हैं. यह फिल्म भारत की 45 कैवेलरी रेजिमेंट के कैप्टन बलराम सिंह मेहता के जीवन पर आधारित है. इसे 10 नवंबर को अमेजन प्राइम वीडियो पर डायरेक्ट-टू-ओटीटी रिलीज किया गया.

Trending news