'स्लमडॉग मिलेनियर' के लिए पहली पसंद नहीं थे अनिल कपूर, किसके ठुकराने पर मिली फिल्म
Advertisement
trendingNow12095705

'स्लमडॉग मिलेनियर' के लिए पहली पसंद नहीं थे अनिल कपूर, किसके ठुकराने पर मिली फिल्म

Bollywood Retro: फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' के लिए निर्देशक डैनी बॉयल की मूल पसंद शाहरुख खान थे, लेकिन उन्होंने इस फिल्म को अस्वीकार कर दिया था. शाहरुख के मना करने के बाद यह फिल्म अनिल कपूर को मिली थी.

इस सुपरस्टार को लेना चाहते थे डैनी बॉयल

Bollywood Retro: साल 2009 में निर्देशक डैनी बॉयल (Danny Boyle) एक फिल्म लेकर आए, जिसने दुनिया भर के दर्शकों को प्रभावित किया. यह फिल्म थी- देव पटेल और फ्रीडा पिंटो-स्टारर फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' (Slumdog Millionaire). भारत में फिल्माई गई इस फिल्म में इरफान, सौरभ शुक्ला, महेश मांजरेकर, राज जुत्शी और अनिल कपूर भी थे. इस फिल्म में अनिल कपूर (Anil Kapoor) ने रिएलिटी गेम शो के मेजबान की भूमिका निभाई थी और अपने प्रदर्शन के लिए प्रशंसा हासिल की. हालांकि, अनिल कपूर इस भूमिका के लिए मूल पसंद नहीं थे. कथित तौर पर, डैनी बॉयल एक बॉलीवुड सुपरस्टार को कास्ट करना चाहते थे, जिसने गेम शो के भारतीय वर्जन की मेजबानी की हो.

2007 की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डैनी बॉयल गेम शो होस्ट की भूमिका में शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) को लेना चाहते थे. बता दें कि शाहरुख खान ने एक बार 'कौन बनेगा करोड़पति' में होस्ट के रूप में अमिताभ बच्चन की जगह ली थी. ऐसे में 'स्लमडॉग मिलियनेयर' में इस महत्वपूर्ण भूमिका को निभाने के लिए डैनी बॉयल शाहरुख खान से बातचीत कर रहे थे. हालांकि, शाहरुख खान ने फिल्म ठुकरा दी और यह फिल्म अनिल कपूर के पास चली गई.

शाहरुख खान ने क्यों ठुकराई थी 'स्लमडॉग मिलेनियर'
2010 में अपनी फिल्म 'माई नेम इज खान' के प्रमोशन के दौरान शाहरुख खान जोनाथन रॉस के चैट शो में दिखाई दिए. जब मेजबान ने उनसे 'स्लमडॉग मिलियनेयर' को ठुकराने का करने का कारण पूछा तो शाहरुख ने कहा था, "मैं बहुत उत्सुक था कि फिल्म बनाई जाए, क्योंकि मुझे लगता है कि यह एक बहुत ही दिलचस्प विषय है. मैंने ऐसा नहीं किया, क्योंकि मेजबान थोड़ा सा धोखेबाज और मतलबी था. मैं पहले ही शो कर चुका था इसलिए मुझे लगा कि अगर मैं ऐसा करूंगा तो लोगों को लगेगा कि मैंने भी वही काम किया है.'' हालांकि, उन्होंने कहा कि यह एक बेहतरीन फिल्म थी.

'स्लमडॉग मिलेनियर' ने जीते थे 8 ऑस्कर
जनवरी 2009 में रिलीज हुई 'स्लमडॉग मिलियनेयर' को आलोचनात्मक प्रशंसा मिली और इसने कई पुरस्कार जीते थे. इस फिल्म ने आठ ऑस्कर पुरस्कार, सात बाफ्टा पुरस्कार और चार गोल्डन ग्लोब जीते थे. भारत में गरीबी के चित्रण को लेकर फिल्म को भारत में मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली थी.

क्या थी फिल्म की कहानी
इस फिल्म को विकास स्वरूप के उपन्यास क्यू एंड ए (2005) से बनाया गया था. फिल्म एक झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लड़के जमाल (देव पटेल) की कहानी बताती है, जिसे 'हू वांट्स टू बी ए मिलियनेयर' (हिंदी में कौन बनेगा करोड़पति) में भाग लेने का जीवन बदलने वाला अवसर मिलता है. वह लड़का शो जीतता है और करोड़पति बन जाता है. इसके बाद उस पर धोखाधड़ी का आरोप लगता है और पुलिस उसे पकड़ लेती है. फिर वह पुलिस को बताता है कि किस तरह से वह हर सवाल का सही जवाब दे पाया था.

Trending news