कॉमेडी ढंग में रघुबीर और नसीरुद्दीन ने दर्शकों के सामने रखी थी किसानों की कहानी, हुई थी बंपर कमाई
Advertisement
trendingNow12020133

कॉमेडी ढंग में रघुबीर और नसीरुद्दीन ने दर्शकों के सामने रखी थी किसानों की कहानी, हुई थी बंपर कमाई

Bollywood Low Budget Hit Movie: बॉक्स ऑफिस पर कई ऐसी फिल्में हैं, जिन्होंने तोबड़तोड़ कमाई की, लेकिन उनका बजट आपके होश उड़ा सकते हैं. ये वो फिल्म में हैं, जो कम बजट में बनी, लेकिन इन्होंने बंपर कमाई की. ऐसी ही एक फिल्म के बारे में हम आपको बताएंगे. 

रघुबीर और नसीरुद्दीन ने दर्शकों के सामने रखी थी किसानों की कहानी

Peepli Live Budget and Collection: यूं तो बॉलीवुड में सच्ची घटनाओं पर कई फिल्में बनी हैं, जिन्होंने दर्शकों के दिलों में खास जगह भी बनाई, लेकिन कई फिल्में ऐसी भी है, जिन्होंने देश की सच्ची तस्वीरों और कहानियों को अलग अंदाज में दर्शकों के सामने परोसा गया. ऐसी ही एक फिल्म है  अनुषा रिज़वी (Anusha Rizvi) और महमूद फारूकी (Mahmood Farooqui) के निर्देशन में बनी फिल्म 'पीपली लाइव' (Peepli Live). 

ये फिल्म साल 2010 में रिलीज हुई थी, जिसमें कई बड़े स्टार्स ने अपने दमदार अभिनय से लोगों का दिल जीत लिया था और दर्शकों के सामने देश के गांव और वहां रहने वाले किसानों की परेशानियों को रखा था. इस फिल्म की कहानी किसानों की आत्महत्या पर आधारित थी. फिल्म में ओंकार दास मानिकपुरी (Omkar Das Manikpuri), रघुबीर यादव (Raghubir Yadav), नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) और नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui) मुख्य किरदारों में नजर आए थे. इस फिल्म का बजट आज की फिल्मों और ओटीटी वेब स्टोरीज से भी कम था और पिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाी की थी. 

10 करोड़ में बनी इस फिल्म ने की थी बंपर कमाई 

फिल्म में किसानों के साथ-साथ मीडिया में सनसनीखेज की बढ़ती जिज्ञासा के बारे में दिखाया गया था. कैसे एक किसान अपने आम जिंदगी और सुखे से, फसल अच्छी न होने के चलते आत्महत्या की ठान लेता है और मीडिया उसकी आत्महत्या को लाइव दिखाने की कोशिशों में लग जाती है. साल 2010 में यह फिल्म महज 10 करोड़ के बजट में बनी थी, लेकिन इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 29 करोड़ की कमाई की थी. इतना ही नहीं, इस फिल्म को भारत की ओर से सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म श्रेणी में 83वें अकादमी पुरस्कार के लिए ऑफिशियल एंट्री के लिए भी भेजा गया था, लेकिन फिल्म को वहां नॉमिनेट नहीं किया गया.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Amit Khare (@im_thestory_)

क्या है फिल्म की कहानी?

इस फिल्म की कहानी, पीपली गांव के नत्थू सिंह उर्फ नत्था के ईद-गिर्द घूमती है, जिसने अपनी बीमार मां के इलाज के लिए कर्जा लिया, लेकिन वो कर्जा चुका नहीं पाता और उसको यह डर सताता है कि अगर उसने कर्जा नहीं चुकाया तो उसकी जमीन सरकारी कब्जे में चली जाएगी. इसी बीच सरकात उन किसानों के घर वालों को मुआवजा देने का ऐलान करती है, जो कर्जा न चुका पाने के कारण आत्महत्या कर लेते हैं.

Trending news