'मकबूल' के लिए पहली पसंद नहीं थे इरफान खान, साउथ सुपरस्टार को कास्ट करना चाहते थे विशाल भारद्वाज, लेकिन...
Advertisement
trendingNow12118123

'मकबूल' के लिए पहली पसंद नहीं थे इरफान खान, साउथ सुपरस्टार को कास्ट करना चाहते थे विशाल भारद्वाज, लेकिन...

Bollywood Retro: विशाल भारद्वाज की फिल्म 'मकबूल' में इरफान खान के अभिनय की हर किसी ने तारीफ की. इस फिल्म को भी जबरदस्त प्रशंसा मिली. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इरफान खान को फिल्म में लेने से पहले इस रोल के लिए विशाल भारद्वाज ने साउथ के एक सुपरस्टार को लगभग साइन कर ही लिया था. लेकिन फिर क्या हुआ, कैसे यह रोल इरफान खान के पास पहुंचा?

'मकबूल' के लिए पहली पसंद नहीं थे इरफान खान

Bollywood Retro: साल 2004 में रिलीज हुई 'मकबूल' (Maqbool) विशाल भारद्वाज (Vishal Bhardwaj) की शेक्सपियर ट्रायलॉजी में पहली फिल्म है. मैकबेथ पर आधारित इस क्राइम ड्रामा में इरफान खान, तब्बू, नसीरुद्दीन शाह, ओम पुरी, पंकज कपूर और पीयूष मिश्रा सहित अन्य दिग्गज कलाकारों ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 'मकबूल' में मुख्य किरदार निभाने के लिए दिवंगत अभिनेता इरफान खान (Irrfan Khan) डायरेक्टर विशाल भारद्वाज की पहली पसंद नहीं थे.

नेशनल अवार्ड विनर फिल्म डायरेक्टर विशाल भारद्वाज ने इस फिल्म के लिए साउथ सिनेमा के सुपरस्टार कमल हासन (Kamal Haasan) को लगभग साइन कर लिया था. उनका सहयोग अंततः नहीं हो सका, क्योंकि कमल हासन चाहते थे कि फिल्म द्विभाषी हो, जिसे विभिन्न अभिनेताओं के साथ हिंदी और तमिल दोनों में शूट किया जाए. विशाल भारद्वाज फिल्म के लिए अपने दृष्टिकोण से समझौता नहीं करना चाहते थे और इस तरह कमल हासन के साथ उन्होंने काम करने से इंकार कर दिया.

कमल हासन को लेकर बनाना चाहते थे 'मकबूल'
पिछले साल यूट्यूब चैनल 'अनफिल्टर्ड बाय समदीश' पर बातचीत के दौरान विशाल भारद्वाज ने यह खुलासा किया था. विशाल भारद्वाज ने कहा था, "कमल हासन एक प्रतिभाशाली व्यक्ति हैं, जिनके साथ काम करना है. 'मकबूल' का किरदार निभाने के मामले में हमारी बातचीत काफी आगे तक पहुंच गई थी. हमने बातचीत की, लेकिन हमारे बीच टकराव हुआ, जिस तरह से हम फिल्म देख रहे थे. वह चाहते थे कि फिल्म द्विभाषी हो, हिंदी और तमिल में, जिसमें अन्य स्टार कलाकार होंगे, इसे एक साथ फिल्माया जाएगा. मुझे लगा कि मैं यहां व्यवसाय के जाल में फंस रहा हूं, और तब मैं बहुत जिद्दी हुआ करता था. मैं चाहता था कि मेरी फिल्म मेरे हिसाब से बने."

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by The Fan Story (@thefanstory)

विशाल भारद्वाज ने शेक्सपियर के ओथेलो और हेमलेट पर भी बनाई फिल्म
'मकबूल' के बाद विशाल भारद्वाज ने शेक्सपियर के ओथेलो पर 2006 में 'ओमकारा' और हेमलेट पर 2014 में 'हैदर' बनाई. 'मकबूल' की तरह 'ओमकारा' और 'हैदर' को भी काफी सराहना मिली. 'ओमकारा' में अजय देवगन, करीना कपूर, सैफ अली खान, कोंकणा सेन शर्मा, विवेक ओबरॉय, बिपाशा बसु और अन्य कई शानदार कलाकार फिल्म का हिस्सा थे. वहीं, 'हैदर' में केके मेनन, तब्बू, शाहिद कपूर, इरफान खान, श्रद्धा कपूर और दूसरे बेहतरीन कलाकार शामिल थे.

Trending news