Dev Anand: देव आनंद के बर्थडे से पहले आई चौंकाने वाली खबर, जहां 40 साल रहे वह बंगला बिका 400 करोड़ में
Advertisement
trendingNow11878828

Dev Anand: देव आनंद के बर्थडे से पहले आई चौंकाने वाली खबर, जहां 40 साल रहे वह बंगला बिका 400 करोड़ में

Dev Anand Birthday: अगले हफ्ते देव आनंद का 100वां जन्मदिन आ रहा है. लेकिन उससे पहले इस सदाबहार हीरो की एक निशानी खत्म होने की खबर है. जिस बंगले में देव आनंद 40 साल परिवार के साथ रहे, उसका सौदा हो गया है. बंगले की जगह एक आकाश छूती इमारत खड़ी होगी...

 

Dev Anand: देव आनंद के बर्थडे से पहले आई चौंकाने वाली खबर, जहां 40 साल रहे वह बंगला बिका 400 करोड़ में

Dev Anand Bunglow: अगले मंगलवार यानी 26 सितंबर को हिंदी फिल्मों के सदाबहार हीरो देव आनंद का 100वां जन्मदिन (Dev Anand 100th Birthday) है. यह अजब संयोग कहा जाएगा कि ऐसे मौके पर उनका प्रसिद्ध बंगला बिक जाने की खबर  रही है. इतिहास रचने वाले जिन सितारों की धरोहरों को सहेजा जाना चाहिए, वे एक के बाद एक बाजार की भेंट चढ़कर ध्वस्त होती जा रही हैं. जिस बंगले में देव आनंद ने पत्नी और बच्चों के साथ जीवन के 40 साल बिताए, वह 400 करोड़ रुपये में एक बिल्डर को बेच दिया गया है. इस घर में दिवंगत अभिनेता ने पत्नी कल्पना कार्तिक, बच्चों सुनील आनंद और देविना आनंद के साथ जीवन के खूबसूरत साल बिताए थे. मीडिया में आई खबरों में कहा जा रहा है कि देव आनंद का मुंबई के जुहू स्थित बंगला एक रियल एस्टेट कंपनी को बेच दिया गया है. डील हो चुकी है और कागजी कार्रवाई चल रही है. इसे लगभग 350-400 करोड़ रुपये में बेचा गया है. इस बंगले को ध्वस्त करके, यहां अब 22 मंजिल ऊंची इमारत बनाई जाएगी.

1950 में बनाया
रोचक बात यह है कि देव आनंद के इस बंगले के नजदीक ही माधुरी दीक्षित नेने और डिंपल कपाड़िया जैसी एक्ट्रेसों के अपार्टमेंट हैं. जब देव आनंद ने जुहू में घर बनाने का फैसला करते हुए, यह बंगला बनवाया था तो इलाका साउथ बॉम्बे से बहुत दूर माना था. इस जगह के बारे में बहुत से लोग नहीं जानते थे. बाद में एक इंटरव्यू में देव आनंद ने कहा था कि मैंने अपना जुहू वाला घर 1950 में बनाया था. उस समय जुहू एक छोटा-सा गांव था और वहां पूरा जंगल था. मुझे यह पसंद आया क्योंकि मुझे एकांत अच्छा लगता है. जुहू में अब बहुत भीड़ हो गई है, खासकर रविवार को तो यह बहुत ज्यादा लोगों से भरा रहता है. यह अब पहले जैसा समुद्र तट नहीं रहा. मेरे आइरिस पार्क निवास में अब कोई पार्क नहीं है, मेरे घर के सामने एक स्कूल और चार बंगले हैं.

इसलिए बेचा बंगला
खैर, देव आनंद के इस बंगले को बेचने की वजह यह बताई गई है कि इसकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है. देव आनंद का बेटा सुनील अमेरिका में रहता है जबकि बेटी देविना मां कल्पना कार्तिक के साथ ऊटी में रहती है. मुंबई में संपत्ति की देखभाल करने वाला कोई नहीं है और इसलिए बंगला बेचने का फैसला लिया. परिवार ने इसी कारण से महाराष्ट्र के पनवेल में भी कुछ संपत्ति बेची थी. उल्लेखनीय है कि कोई 10 साल पहले देव आनंद का स्टूडियो बेचा गया था. उससे जो पैसा परिवार को मिला था, उससे तीन अपार्टमेंट खरीदे गए थे. उनमें से एक सुनील को, दूसरा देविना को और तीसरा उसकी पत्नी कल्पना को दिया गया था. जुहू का बंगला बिकने से मिले धन के भी इसी तरह तीन हिस्से होंगे.

 

Trending news