धर्म की दीवार, परिवार की जिद और देवानंद के प्यार को टेकने पड़े घुटने; ताउम्र दिल में रही अधूरे प्यार की टीस
Advertisement
trendingNow11888591

धर्म की दीवार, परिवार की जिद और देवानंद के प्यार को टेकने पड़े घुटने; ताउम्र दिल में रही अधूरे प्यार की टीस

Dev Anand Love Story: प्यार जो धर्म की आड़ में कुर्बान हो गया. देव आनंद और सुरैया की लव स्टोरी कभी ना भूलने वाली दास्तां बन चुकी है जिसका जिक्र तब तक होगा जब तक प्यार का वजूद रहेगा.

धर्म की दीवार, परिवार की जिद और देवानंद के प्यार को टेकने पड़े घुटने; ताउम्र दिल में रही अधूरे प्यार की टीस

Dev Anand and Suraiya Love Story: प्यार आंखों के सामने हो और फिर भी अधूरा रह जाए तो इससे बड़ा दर्द भला क्या होगा. इस दर्द को करीब से जीया देव आनंद (Dev Anand) ने. जब धर्म और जमाने की परवाह ने उनसे वो छीन लिया जो उन्हें सबसे ज्यादा प्यारा और अजीज था. हम बात कर रहे हैं एक्ट्रेस सुरैया (Suraiya) की जो ना सिर्फ उनकी फिल्मों की हीरोइन थीं बल्कि देवानंद के लिए उनका सब कुछ थीं. आज देव आनंद की 100वीं जयंती है यानि आज वो होते तो अपना 100वां जन्मदिन मना रहे होते. इस मौके पर चलिए बताते हैं उनकी जिंदगी के अधूरी मोहब्बत के बारे में.  

विद्या मूवी में पहली बार किया था साथ काम
देव आनंद की सुरैया संग सबसे पहले जोड़ी बनी थी फिल्म विद्या में. उस वक्त देव आनंद की उम्र रही होगी 25 बरस तो वहीं सुरैया महज 20 साल की थीं. लेकिन खूबसूरती देखते ही बॉलीवुड का नौजवान बांका पूरी तरह फिदा हो गया. इस फिल्म में दोनों का साथ हर किसी को भाया तो इन्हें साथ में कई फिल्मों के ऑफर मिले और साथ काम करते-करते कब एक तरफा प्यार दोनों के दिलों में जल उठा पता ही नहीं चला. सुरैया भी देव आनंद को दिल दे बैठी थीं. 

fallback

देव आनंद करना चाहते थे सुरैया से शादी
ये इश्क महज पल भर के लिए नहीं था बल्कि देव आनंद काफी सीरियस थे और बाकायदा सुरैया से शादी तक करना चाहते थे. लिहाजा देव आनंद ने उन्हें प्रपोज तक करने की ठान ली थी और किसी के हाथों सगाई की अंगूठी तक उनके पास भिजवाई लेकिन इन दो आशिकों की किस्मत में अलग होना ही लिखा था. धर्म की दीवार और जमाने का ऐतराज इनके रिश्ते के बीच आ गया. कहा जाता है कि देव आनंद जहां हिंदू थे तो वहीं सुरैया मुस्लिम धर्म से ताल्लुक रखती थीं और अभिनेत्री की दादी को रिश्ता कतई मंजूर नहीं था. यही वजह थी कि वो चाहकर भी देन आनंद से शादी ना कर सकीं. 

ताउम्र रहीं कुंवारी
ये बात भी सही है कि देव आनंद से शादी उन्होंने भले ही ना की हो लेकिन उन्होंने जीवन भऱ किसी और का हाथ भी नहीं थामा. सुरैया ने कभी शादी नहीं की. हालांकि देवानंद इस रिश्ते में बिखरने के बाद काफी दुखी थे लेकिन उन्होंने खुद को संभाला और अपनी को स्टार कल्पना कार्तिक संग शादी कर परिवार बसाया. पर ये बात भी साफ है कि सुरैया संग रिश्ता ना जुड़ पाने का मलाल उन्हें हमेशा रहा.       

Trending news