Kajol Fake Video: रश्मिका और कैटरीना के बाद आया काजोल का फेक वीडियो, दिख रहीं कपड़े बदलते
Advertisement
trendingNow11962443

Kajol Fake Video: रश्मिका और कैटरीना के बाद आया काजोल का फेक वीडियो, दिख रहीं कपड़े बदलते

Deepfake Video: फेक वीडियो का खतरा अब सबके सिर पर मंडरा रहा है. फिलहाल बॉलीवुड के सेलेब्रिटी इसकी चपेट में नजर आ रहे हैं. पहले रश्मिका मंदाना, फिर कैटरीना कैफ और अब काजोल! जानिए आखिर क्या है यह पूरा मामला...

 

Kajol Fake Video: रश्मिका और कैटरीना के बाद आया काजोल का फेक वीडियो, दिख रहीं कपड़े बदलते

Kajol Video: छह महीने पहले एक्ट्रेस काजोल ने खुद एआई की मदद से अपनी एक तस्वीर (Kajol AI Pic) बनाकर सोशल मीडिया में पोस्ट की थी. उन्होंने फैन्स से पूछा था कि एआई से बनी इस फोटो में मैं किसके जैसी दिख रही हूं. किसी ने कहा कि वह अपनी बेटी की कॉपी लग रही हैं, तो किसी ने कहा कि वह तब्बू जैसी दिख रही हैं. लेकिन काजोल अब एआई की मदद से काम करने वाले डीपफेक वीडियो का शिकार हो गई हैं. वीडियो में काजोल को कैमरे के सामने कपड़े बदलते देखा जा सकता है, जबकि ऐसा नहीं है. एक अंग्रेजी सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर रोजी ब्रीन के एक वीडियो पर काजोल का चेहरा लगाया गया है. इस तरह का सबसे पहला मामला पिछले एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandana) के फेक वीडियो के रूप में सामने आया था. फिर कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) की तस्वीर आई.

गेट रेडी विद मी
तकनीक के रेस में तेजी से आगे बढ़ती दुनिया में डेपफक नया खतरा है. इसके ताजा वीडियो में कथित तौर पर बॉलीवुड अभिनेत्री काजोल को कपड़े बदलते हुए दिखाया गया है. वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो है. जबकि यह काजोल का वीडियो नहीं है. यह वीडियो एक डीपफेक है, जिसमें अंग्रेजी सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर रोजी ब्रीन के वीडियो पर काजोल के चेहरे का उपयोग किया गया है. इंग्लैंड की रहने वाली रोजी ने इस साल पांच जून को यह वीडियो अपने टिक टॉक अकाउंट पर शेयर किया था. जो गेट रेडी विद मी (Get Ready With Me) ट्रेंड का हिस्सा था.

उठी पहली आवाज
रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो मामले के विरुद्ध सबसे पहले अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने आवाज उठाई थी. इसके बाद अब यह पुलिस तक पहुंच चुका है. इस केस में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने बिहार के एक 19 साल के लड़के से पूछताछ की है. पुलिस को शक है कि इस लड़के ने सबसे पहले यह मॉर्फ वीडियो सोशल मीडिया में अपलोड किया. सिर्फ भारत में ही फिल्मी सितारे इसके शिकार नहीं हुए हैं. बल्कि हॉलीवुड (Hollywood Stars) में टॉम हैंक्स, क्रिस्टीन बेल और जिम्मी डोनाल्डसन जैसी हस्तियां भी डीपफेक की चपेट में आ चुकी हैं.

Trending news