अब हिंदी और रीजनल लैंग्वेज में भी कर सकेंगे MBA, IGNOU करेगी सिलेबस ट्रांस्लेट
Advertisement
trendingNow11600651

अब हिंदी और रीजनल लैंग्वेज में भी कर सकेंगे MBA, IGNOU करेगी सिलेबस ट्रांस्लेट

MBA in Hindi and Regional Languages: एमबीए के सिलेबस का ट्रांस्लेशन 12 भारतीय भाषाओं - हिंदी, ओडिया, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, पंजाबी, बंगाली, मराठी, गुजराती, मलयालम, उर्दू और असमिया में किया जाएगा.

अब हिंदी और रीजनल लैंग्वेज में भी कर सकेंगे MBA, IGNOU करेगी सिलेबस ट्रांस्लेट

MBA in Hindi and Regional Languages: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) के साथ विश्वविद्यालय के एमबीए (MBA) पाठ्यक्रमों के हिंदी और अन्य भारतीय भाषाओं में अनुवाद (Translation) के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. यह कदम इग्नू के क्षेत्रीय भाषाओं में उच्च शिक्षा प्रदान करने के लक्ष्य के अनुरूप उठाया गया है.

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, इग्नू के एमबीए पाठ्यक्रमों का अनुवाद 12 भारतीय भाषाओं - हिंदी, ओडिया, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, पंजाबी, बंगाली, मराठी, गुजराती, मलयालम, उर्दू और असमिया में किया जाएगा.

एआईसीटीई (AICTE) के फैकल्टी डेवलपमेंट सेल के निदेशक अमित कुमार श्रीवास्तव द्वारा विभिन्न भारतीय भाषाओं में तकनीकी पुस्तकों में एआईसीटीई के हस्तक्षेप और एमओयू में एआईसीटीई की भूमिका का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया गया है.

एआईसीटीई के अध्यक्ष, प्रो. टी. जी. सीताराम ने कहा "एआईसीटीई इग्नू के साथ काम करेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि विभिन्न भारतीय भाषाओं में MBA शिक्षा के लिए तैयार की जा रही पाठ्यपुस्तकों में डिफाइंड मैनेजमेंट टर्म शामिल हों. हमारा मानना है कि यह समावेशन की दिशा में एक अहम कदम है, जो दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले कई छात्रों के लिए अपनी मातृभाषा में MBA करने के लिए कई दरवाजे खोलेगा. इसके अलावा वे छात्र जो इंग्लिश बैग्राउंड से नहीं हैं, उन छात्रों को भी एमबीए प्रोग्राम करने और बिजनेस की दुनिया में सफल होने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्राप्त करने में भी मदद करेगा.

श्रीवास्तव ने यह भी खुलासा किया कि 11 नवंबर, 2022 को भारत के राष्ट्रपति द्वारा ई-कुंभ पोर्टल के लॉन्च के बाद से दुनिया के 47 देशों के उपयोगकर्ताओं द्वारा 1 लाख से अधिक पुस्तकें डाउनलोड की जा चुकी हैं

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news