जानें कितनी होती है एक IAS Officer की सैलरी, मिलती है कई लग्जरी सुविधाएं
Advertisement
trendingNow11657479

जानें कितनी होती है एक IAS Officer की सैलरी, मिलती है कई लग्जरी सुविधाएं

IAS Officer Salary and Allowances:  एक आईएएस ऑफिसर के लिए सबसे ऊंचा पद कैबिनेट सेक्रेटरी का ही होता है और सबसे ज्यादा सैलरी भी उन्हें इसी पद पर रहते हुए मिलती है.

जानें कितनी होती है एक IAS Officer की सैलरी, मिलती है कई लग्जरी सुविधाएं

IAS Officer Salary and Allowances: इंडिया में आईएएस ऑफिसर की नौकरी को सबसे बेहतरीन नौकरियों में से एक माना जाता है. हर साल लाखों उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर इस नौकरी को हासिल करने का प्रयास करते हैं.

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के सभी स्टेज में बेहतर प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवारों को ही आईएएस ऑफिसर का पद हासिल होता है. IAS का पद हासिल करने वाले उम्मीदवार को बेहतरीन सैलरी के साथ-साथ कई तरह की सुविधाएं भी दी जाती हैं.

एक आईएएस ऑफिसर को शुरुआत में 7वें वेतन आयोग के तहत हर महीने 56,100 रुपये बेसिक सैलरी दी जाती है. इसके अलावा उन्हें कई तरह के भत्ते भी दिए जाते हैं, जिसके बाद उनकी ऑवर ऑल सैलरी करीब 1 लाख रुपये महीना तक पहुंच जाती है.

आईएएस ऑफिसर को मिलने वाले भत्तों में ट्रैवल अलाउंस, हाउस रैंट अलाउंस और डीयरनेस अलाउंस शामिल हैं.

समय-समय पर आईएएस ऑफिसर्स का प्रमोशन भी होता रहता है, जिसके साथ-साथ उनकी सैलरी भी बढ़ती रहती है. जब एक आईएएस ऑफिसर कैबिनेट सेक्रेटरी के पद पर पहुंच जाता है, तो उसे करीब 2,50,000 रुपये प्रति माह सैलरी दी जाती है.

एक आईएएस के लिए सबसे ऊंचा पद कैबिनेट सेक्रेटरी का ही होता है और सबसे ज्यादा सैलरी भी उन्हें इसी पद पर रहते हुए मिलती है.   
    
सैलरी के साथ-साथ एक आईएएस ऑफिसर को रहने के लिए बंगला भी दिया जाता है. साथ ही उन्हें घरेलू काम के लिए स्टाफ दिया जाता है.

इसके अलावा एक IAS को कहीं भी आने जाने के लिए 3 सरकारी गाडियां भी दी जाती हैं. इसके अलावा उन्हें कई तरह की प्रशासनिक पावर भी दी जाती है, जिसकी इस्तेमाल वे परिस्थितियों के अनुसार करते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर। आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी। 

Trending news