Amazing Facts: क्या आप जानते हैं तोते अपने बच्चों के नाम रखते हैं और जीवनभर उन्हें उसी नाम से बुलाते हैं?
Advertisement
trendingNow11745259

Amazing Facts: क्या आप जानते हैं तोते अपने बच्चों के नाम रखते हैं और जीवनभर उन्हें उसी नाम से बुलाते हैं?

Amazing Facts: आपने अपने आसपास कई जानवर देखें होंगे. कुछ ऐसे भी होंगे जिन्हें कभी देखा तो नहीं, लेकिन बड़ों से उनके बारे में सुना होगा. आज जाने जानवरों के बच्चों से जुड़े अमेजिंग फैक्ट्स, जिसके बाद आप उन्हें बनाने वाले की दाद देते नहीं थकोगे. 

Amazing Facts: क्या आप जानते हैं तोते अपने बच्चों के नाम रखते हैं और जीवनभर उन्हें उसी नाम से बुलाते हैं?

Amazing Facts About Animals: जानवरों की अच्छी आदते बच्चों से लेकर बड़ों को भी बहुत पसंद आती हैं. आजकल तो सोशल मीडिया पर उनके एक से बढ़कर वीडियों भी देखने को मिलते हैं. वहीं, इन पर हुई एक रिसर्च के मुताबिक जानवरों(Animals) की तस्वीरें देखने से हमारी एकाग्रता बढ़ती है. आज हम जानवरों और उनके बच्चों पर हुई कुछ स्टडी में सामने आए कुछ अमेजिंग फैक्ट्स के बारे में बता रहे हैं.

इन दिलचस्प तथ्यों को जानकर आपको भी बेहद हैरानी होंगे. यह हो सकता है कुछ के बारे में तो पहले आपने कभी सुना भी होगा.यकीन मानिए दिलचस्प होने के साथ ही ये अमेजिंग फैक्ट्स (Animal Facts ) आपकी जनरल नॉलेज (General Knowledge) बढ़ाने के बहुत काम आएंगे...

  1. तोते इंसानों की बोली की नकल करते हैं,  तभी तो लोग उनकी मीठी-मीठी बोली सुनकर मुग्ध हो जाते हैं. इन पर हुई एक रिसर्च के अनुसार इंसानों की तरह तोते अपने हर बच्चे को अलग-अलग आवाज से बुलाते हैं. कहते हैं कि ये उनके नाम हो सकते हैं जो जीवन भर उनके काम आते हैं. 
  2. खरगोश के बच्चों को बेबी बनी कहते हैं ये तो सबको पता ही है. आपको शायद ही पता होगा कि बिल्ली के बच्चों के अलावा खरगोश के बच्चों को भी किटन कहा जाता है, तो यह कहा जा सकता है कि बिल्लियों का इस शब्द पर कोई एकाधिकार नहीं है. 
  3. जन्म के समय जिराफ के बच्चे की हाइट 6 फीट होती है और ऊंचाई से गिरने के कारण उसकी गर्भनाल टूट जाती है. आपको जानकर बड़ी हैरानी होगी कि जिराफ का बच्चा अपने जन्म के केवल 30 मिनट बाद ही अपने पैरों पर खड़ा हो सकता है.
  4. इंसान के बच्चे 1 से डेढ़ साल तक ही अपनी मां का दूध पीते हैं. 2 से 3 साल में तो खुद से खाना खाने लगते है, लेकिन क्या आप जानते हैं मादा औरंगुटान अपने बच्चे को 8 साल तक स्तनपान कराती है. 
  5. हाथी के बच्चे बहुत ही ही क्यूट होते हैं, तभी तो इन पर सभी को प्यार आ जाता है, लेकिन क्या जानते हैं ये बहुत ही अनाड़ी होते हैं. सच में आपको पढ़कर हंसी आ जाएगी, लेकिन बेबी एलिफेंट को ये तक नहीं पता होता है कि सूंड किस काम आती है. वे चलने के साथ ही इसका इस्तेमाल करना भी सीखते हैं. 

Trending news