DNA: हवाई जहाज वाला स्टैंडर्ड चोर, पुलिस के हत्थे चढ़ा हाईप्रोफाइल शातिर
Advertisement
trendingNow12248553

DNA: हवाई जहाज वाला स्टैंडर्ड चोर, पुलिस के हत्थे चढ़ा हाईप्रोफाइल शातिर

Super Thief: सुपर चोर राजेश कपूर कनेक्टिंग फ्लाइट लेने वाले यात्रियों को निशाना बनाता था. पहले आरोपी राजेश कपूर बोर्डिंग काउंटर पर अपनी फ्लाइट के पैसेंजर की पहचान करता. फिर उन्हें फॉलो करता और चेकिंग काउंटर पर किसके पास कीमती सामान है.

DNA: हवाई जहाज वाला स्टैंडर्ड चोर, पुलिस के हत्थे चढ़ा हाईप्रोफाइल शातिर

Delhi Police News: सुपर चोर बंटी के बारे में आपने शायद सुना ही होगा..जो बिलकुल फिल्मी स्टाइल में चोरी करता था. जिसपर फिल्म भी बन चुकी है. लेकिन अब दिल्ली पुलिस ने जिस सुपर चोर को पकड़ा है..उसके चोरी करने का स्टाइल..बंटी सुपर चोर से भी ज्यादा फिल्मी है..और ये ख़बर भारत के 15 करोड़ से ज्यादा हवाई यात्रियों को सावधान करने वाली है.

असल में ब्लैक टी शर्ट पहने जिस शख्स को पकड़ा गया वो सुपर चोर राजेश कपूर है, जो सिर्फ हवाई जहाज में चोरी करता था..और चोरी भी सिर्फ ज्वैलरी की करता था. पुलिस के मुताबिक पिछले एक साल में सुपर चोर राजेश ने करीब 200 हवाई यात्राएं की हैं. इस दौरान इसका मकसद यात्रियों का कीमती सामान चुराना होता था.

आरोपी राजेश कपूर

सुपर चोर राजेश कपूर कनेक्टिंग फ्लाइट लेने वाले यात्रियों को निशाना बनाता था. पहले आरोपी राजेश कपूर बोर्डिंग काउंटर पर अपनी फ्लाइट के पैसेंजर की पहचान करता. फिर उन्हें फॉलो करता और चेकिंग काउंटर पर किसके पास कीमती सामान है, इसे लेकर श्योर हो जाता. आपने भी महसूस किया होगा कि जिनके पास कीमती सामान होता है, अक्सर वो लोग ज्यादा अलर्ट रहते हैं. इससे आरोपी का काम आसान हो जाता. फिर ऐसे यात्री को फॉलो करते हुए आरोपी फ्लाइट्स तक पहुंचता था.

शातिर चोर पकड़ा कैसे गया

आरोपी राजेश कपूर की कोशिश होती, कि कीमती सामान लिए शख्स के बगल वाली सीट पर ही बैठा जाये. इसके लिए सहयात्री से आरोपी सीट की अदला-बदली कर लेता था. फिर कैबिन में सामान एडजस्ट करने के बहाने गहने चुराता. दिल्ली पुलिस को सुपरचोर के ऐसे 11 केस के बारे में पता चला है. लेकिन पुलिस का मानना है कि इसने पिछले एक साल में ऐसी कई और वारदातों को किया होगा.

अब आप सोच रहे होंगे, कि इतना शातिर चोर पकड़ा कैसे गया. इसकी गिरफ्तारी की कहानी भी दिलचस्प है.
- 11 अप्रैल 2024 को हैदराबाद से सुधारानी नाम की महिला IGI एयरपोर्ट पहुंची थी, दिल्ली से उसे अमेरिका जाना था. महिला ने शिकायत की कि उसके बैग से 7 लाख के गहने चोरी हो गए हैं.
- इसी तरह की शिकायत अमेरिकी नागरिक वरिंदरजीत सिंह ने की. उसने बताया कि 22 फरवरी 2024 को अमृतसर से IGI एयरपोर्ट की यात्रा की, दिल्ली से उन्हें फ्रैंकफर्ट जाना था. लेकिन उनके कैबिन बैग से 20 लाख के गहने चोरी हो गए.
- दोनों शिकायत के बाद दिल्ली पुलिस जांच में IGI, हैदराबाद और अमृतसर एयरपोर्ट की सैंकड़ों CCTV फुटेज खंगाली. इन फुटेज की जांच से पता चला कि दोनों घटनाओं में राजेश कपूर कॉमन यात्री था और उसकी गतिविधि भी संदिग्ध थी.
- फ्लाइट बुकिंग के लिए इसने फर्जी दस्तावेजों पर नंबर लिया हुआ था, लेकिन जांच पड़ताल करते हुए पुलिस इसके पहाड़गंज स्थित ठिकाने तक पहुंच गई और गिरफ्तार कर लिया.
- तीन मंजिला ये गेस्ट हाउस ही इस सुपर चोर का ठिकाना था, आपको हैरानी होगी ये जानकर की गेस्ट हाउस का मालिक यही सुपर चोर है. जो तीसरी मंजिल पर खुद रहता था. यहीं से पुलिस ने चोरी के जेवरात भी बरामद किये हैं.
- आरोपी राजेश का मनी एक्सचेंज और मोबाइल रिपेयर का स्टोर भी है. पुलिस के मुताबिक इसने वर्ष 2007 से चोरी करना शुरू किया था और 2019 तक ट्रेनों में खूब चोरी की. पकड़े जाने के बाद कुछ समय के लिए शांत रहा फिर फ्लाइट्स में चोरी करने लगा. अब फिर पुलिस ने इसे गिरफ्तार कर लिया है.

Trending news