राज कुंद्रा की 97 करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त, जानिए क्या है उनकी नेटवर्थ और किस केस में हुआ एक्शन?
Advertisement
trendingNow12209936

राज कुंद्रा की 97 करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त, जानिए क्या है उनकी नेटवर्थ और किस केस में हुआ एक्शन?

Raj Kundra News: रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज कुंद्रा की नेटवर्थ करीब 2400-3000 करोड़ रुपये है. जांच एजेंसी ने बयान में कहा, 'ईडी मुंबई जोनल ऑफिस ने मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत राज कुंद्रा की चल और अचल संपत्ति अटैच कर ली है.'

राज कुंद्रा की 97 करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त, जानिए क्या है उनकी नेटवर्थ और किस केस में हुआ एक्शन?

ED Raj Kundra: प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने कारोबारी राज कुंद्रा और उनकी पत्नी शिल्पा शेट्टी की 97.79 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच कर ली है. एक अधिकारी ने बताया कि प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट 2002 के तहत यह एक्शन लिया गया है. ईडी अधिकारियों ने बताया कि अटैच की गई संपत्तियों में जुहू का एक रिहायशी फ्लैट, पुणे का बंगला और इक्विटी शेयर शामिल हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज कुंद्रा की नेटवर्थ करीब 2400-3000 करोड़ रुपये है. ईडी ने बयान में कहा, 'ईडी मुंबई जोनल ऑफिस ने मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत राज कुंद्रा की चल और अचल संपत्ति अटैच कर ली है.'

क्यों ईडी ने लिया एक्शन?

ईडी ने महाराष्ट्र और दिल्ली पुलिस की तरफ से दर्ज की गई विभिन्न एफआईआर के आधार पर वेरिएबल टेक लिमिटेड, दिवंगत अमित भारद्वाज, अजय भारद्वाज, विवेक भारद्वाज, सिंपी भारद्वाज, महेंदर भारद्वाज और कई एमएलएम एजेंट्स के खिलाफ जांच शुरू की है. आरोप है कि उन्होंने मासूम जनता से बिटकॉइन्स में काफी मात्रा में ( साल 2017 में 6600 करोड़ रुपये) फंड जमा किया और उनको बिटकॉइन्स में प्रति महीना 10 प्रतिशत का रिटर्न देने का झूठा वादा किया. 

ईडी की जांच में सामने आया कि राज कुंद्रा को गेन बिटकॉइन पोंजी स्कैम के मास्टरमाइंड और प्रोमोटर अमित भारद्वाज से 285 बिटकॉइन्स मिले ताकि यूक्रेन में बिटकॉइन माइनिंग फार्म स्थापित की जा सके. ये बिटकॉइन्स अमित भारद्वाज ने धोखा देकर निवेशकों से लिए थे. तब से यह डील आगे नहीं बढ़ी और कुंद्रा के पास अभी भी 285 बिटकॉइन्स हैं, जिनकी मौजूदा कीमत 150 करोड़ रुपये से ज्यादा है.

तीन लोग फिलहाल जेल में

इससे पहले इस मामले में कई सर्च ऑपरेशन्स हुए और 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया. 17 दिसंबर 2023 को सिंपी भारद्वाज, 28 दिसंबर 2023 को नितिन गौर और 16 जनवरी 2023 को निखिल महाजन को गिरफ्तार किया गया. ये तीनों फिलहाल जेल में हैं. 

ईडी ने कहा, मुख्य आरोपी अजय भारद्वाज और महेंद्र भारद्वाज अभी भी फरार हैं. ईडी ने इससे पहले 69 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी. अभियोग पक्ष की शिकायत 11 जून 2019 को फाइल हुई थी, जबकि सप्लीमेंट्री अभियोग पक्ष की शिकायत 14 फरवरी 2024 को दर्ज की गई. पीएमएलए कोर्ट ने इस पर संज्ञान लिया है. 

Trending news