Elvish Yadav: सट्टेबाजी से भी जुड़े एल्विश यादव के तार, 'सांपों के सौदागर' का चौंकाने वाला कबूलनामा
Advertisement
trendingNow12163373

Elvish Yadav: सट्टेबाजी से भी जुड़े एल्विश यादव के तार, 'सांपों के सौदागर' का चौंकाने वाला कबूलनामा

Elvish Yadav: मशहूर यूट्यूबर और बिग बॉस OTT 2 विनर एल्विश यादव को आप जानते होंगे, जिसके वीडियो अक्सर सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं. पिछले दिनों गुरुग्राम के सागर ठाकुर नाम के एक यूट्यूबर को पीटने का आरोप भी एल्विश यादव पर लगा था.

Elvish Yadav: सट्टेबाजी से भी जुड़े एल्विश यादव के तार, 'सांपों के सौदागर' का चौंकाने वाला कबूलनामा

Elvish Yadav: मशहूर यूट्यूबर और बिग बॉस OTT 2 विनर एल्विश यादव को आप जानते होंगे, जिसके वीडियो अक्सर सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं. पिछले दिनों गुरुग्राम के सागर ठाकुर नाम के एक यूट्यूबर को पीटने का आरोप भी एल्विश यादव पर लगा था. एल्विश यादव अपने कुछ दोस्तों के साथ युवक के पास पहुंचा, और उसके साथ मारपीट की थी.जिसका सीसीटीवी भी खूब वायरल हुआ था. सोशल मीडिया में छाए रहने वाले एल्विश यादव का विवादों से पुराना नाता है. नवंबर 2023 में भी एल्विश यादव एक नए विवाद में फंसा था. तब एल्विश पर सांपों के ज़हर का इस्तेमाल करने का आरोप था..

इसी केस में आखिरकार एल्विश यादव जेल पहुंच गया है, एल्विश के जेल जाने का वीडियो भी सामने आया है. वीडियो में नोएडा पुलिस एल्विश को जिला जेल लेकर जाती हुई दिखाई दे रही है. दरअसल, नोएडा पुलिस ने रविवार को एल्विश यादव को पूछताछ के लिए बुलाया था, पुलिस ने दावा किया कि सांपों के ज़हर से संबंधित केस में उन्हें एल्विश यादव के खिलाफ पुख्ता सबूत मिले हैं. और यही गिरफ्तारी का आधार रहा है. अब आपको वो केस बताते हैं, जिसमें एल्विश यादव को जेल जाना पड़ा है.

-2 नवंबर 2023 को नोएडा पुलिस ने सेक्टर 51 के सेवरोन बैंक्वेट हॉल से 5 लोगों को गिरफ्तार किया था.
-आरोपियों के पास से कुल 9 सांप बरामद हुए थे. जिनमें 5 कोबरा, 1 अजगर, दो दोमुंहे और एक Red Snake था.
-नोएडा पुलिस को राहुल नाम के एक आरोपी के पास से 20 ML ज़हर भी मिला था.
-पूछताछ में आरोपियों ने बताया था, कि वो एलविश यादव के लिए सांपों के ज़हर और सांपों को रेव पार्टी में सप्लाई किया करते थे.
-पुलिस ने जो FIR दर्ज की, उसमें पांच आरोपियों के साथ एल्विश यादव का नाम भी शामिल था.

तभी से पुलिस इस केस की जांच कर रही थी, पुलिस का दावा है कि जांच के दौरान उन्हें एल्विश के खिलाफ ऐसे सबूत मिले हैं, जिससे साबित होता है कि एल्विश यादव सांपों के जहर की तस्करी में शामिल था. नंवबर 2023 में जब ये केस सामने आया था, तब इस मशहूर यूट्यूबर का दावा था कि उसका सांपों के जहर और सांपों की तस्करी से कोई ताल्लुक नहीं है. लेकिन जब नोएडा पुलिस ने रविवार को एल्विश से पूछताछ की तो उसने अपना जुर्म कबूल कर लिया है, Zee News को एल्विश यादव से हुई पूछताछ के बारे में पुलिस सूत्रों से पक्की जानकारी मिली है. जिसमें एल्विश से हुई पूछताछ का ब्यौरा है

- नोएडा पुलिस ने एल्विश से पूछा था, कि सेक्टर 51 में होने वाली रेव पार्टी के बारे में क्या उसको जानकारी थी ?
- इसके जवाब में एल्विश ने कहा कि उसे ऐसी पार्टियों की जानकारी थी, क्योंकि अक्सर ऐसी पार्टियां होती रहती थी.
- नोएडा पुलिस ने एल्विश से पूछा, कि रेव पार्टी में सांप क्यों मंगवाए गए थे और क्यों सांप भिजवाने में उसका नाम भी सामने आया ?
- इसके जवाब में एल्विश ने कहा कि रेव पार्टियों में सांपों को लाया जाता है, लेकिन वो सांप जहरीले नहीं होते थे. उनको गले में डालकर ही Enjoy किया जाता है.
- नोएडा पुलिस का अगला सवाल था, कि पार्टी के लिए सांपों का इंतजाम क्या उसकी तरफ से किया गया था ?
- एल्विश ने कहा कि उसे राहुल ने बोला था, और उसने सिर्फ सपेरों को मिलवाया था, एल्विश ने कहा कि उनकी आपस में क्या बात हुई इसका उसे नहीं पता.
- पुलिस ने पूछा कि जो 20ML स्नेक वेनम मिला है, उसका पार्टी में क्या करते थे ?
- इसके जवाब में एल्विश ने बताया कि स्नेक वेनम का इस्तेमाल कुछ लोग नशे के तौर पर करते थे. पार्टी में ऐसा करना कुछ लोगों का शौक है. हालांकि, एल्विश का कहना था कि इसके अलावा स्नेक वेनम का क्या किया जाता था उसे जानकारी नहीं है.
- पुलिस ने एल्विश से रेव पार्टी और उसके आयोजकों के बारे में भी पूछा, कि उन्हें कैसे जानते हो ?
- जवाब में एल्विश का कहना था कि आयोजकों से उसकी मुलाकात पार्टियों में ही हुई थी, क्योंकि एल्विश वीडियो शूट के लिए उन्हीं लोगों के जरिये सांप मांगवाता था.

इससे इतना साफ हो गया है, कि एल्विश यादव सपेरों के संपर्क में भी था और रेव पार्टियों में इस्तेमाल होने वाले सांपों की जानकारी भी उसे रहती थी. नोएडा पुलिस ने एल्विश पर NDPS यानी Narcotic Drugs and Psychotropic Substances Act, 1985 के तहत भी केस दर्ज किया है. जब नोएडा पुलिस को एलविश के खिलाफ पुख्ता सबूत मिल गए, तब पुलिस ने एलविश को गिरफ्तार कर लिया और अब एलविश 14 दिन के लिए जेल चला गया है.. सांपों के जहर की तस्करी के मामले में एल्विश यादव जेल पहुंच गया है, लेकिन एल्विश की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही. क्योंकि, एक और गैरकानूनी गतिविधि में शामिल होने की वजह से एल्विश मुश्किल में पड़ सकता है.

Central Consumer Protection Authority ने कहा है कि भारत में Betting और Gambling प्रतिबंधित हैं, इनका विज्ञापन करने वाले Influencers के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक फैसले में Online Gaming को दो तरह से परिभाषित किया है.

- पहला Game of Skills और दूसरा Game of Chance.
- Game of Skills से मतलब ऐसे Online Games से है जिसे कोई शख्स अपनी प्रतिभा, जानकारी और अनुभव के आधार पर ऑनलाइन खेलता है.
- इसमें खेलने वाले की प्रतिभा के आधार पर उसके जीतने या हारने का फैसला होता है. इसमें पैसा भी शामिल होता है.
- जबकि Game of Chance से मतलब ऐसे Online Games से है, जिसे कोई शख्स Chance या किस्मत के साथ खेलता है. इसमें जीत या हार का फैसला सिर्फ अंदाजे पर होता है.इसमें भी पैसा शामिल होता है.
- भारत में Games of Skill को वैध किया गया है, जैसे dream eleven या रमी. जबकि Games of Chance यानी सट्टेबाजी भारत में अवैध हैं.
- हालांकि, देश के कुछ राज्यों में दोनों तरह के ऐसे Online Games जिनमें पैसा शामिल है, उनके खेलने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा है.

मशहूर यूट्यूबर एल्विश यादव Games of Chance के विज्ञापन करता रहा है. इन विज्ञापनों के जरिये एल्विश यादव देश के युवाओं को ऐसे प्लेटफॉर्म तक पहुंचने में मदद करता है, जहां Online सट्टा खिलाया जाता है. और ये एक तरह से Games of Chance होते हैं. किस तरह एल्विश ना सिर्फ नियमों की धज्जियां उड़ाता रहा है, बल्कि देश के युवाओं को सट्टेबाजी के लिए प्रभावित करता रहा है, इसके कुछ वीडियो हम आपको दिखाना चाहते हैं.

एल्विश की बातों को सुनकर ऐसा लगता है, कि इसके बताए प्लेटफॉर्म पर जाकर कोई भी शख्स मिनटों में पैसा कमा सकता है. इन विज्ञापन के जरिये तो एल्विश यादव ने लाखों रुपये कमा लिए होंगे, लेकिन विज्ञापन में जैसा बताया गया वैसा होता नहीं है. Information Technology Digital Media Ethics Code 2021 के मुताबिक सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म के विज्ञापन करना गैरकानूनी है, जिन्हें सैटेलाइट चैनल, प्रिंट मीडिया और Digital Media पर प्रसारित नहीं किया जा सकता. लेकिन एल्विश ने ऐसा किया और बार बार किया है.

एल्विश यादव के इंस्टाग्राम पर 16 मिलियन यानी 1 करोड़ 60 लाख फॉलोवर्स हैं. एल्विश के यूट्यूब चैनल्स पर भी लाखों की संख्या में सब्सक्राइबर हैं. इसलिए जब भी एल्विश कोई वीडियो पोस्ट करता, उसके लाखों फॉलोवर्स प्रभावित हो जाते हैं और वो लाखों रुपये Online सट्टेबाजी में लगाते हैं. Advertising Standards Council of India यानी ASCI देश में सरकार से जुड़ी ऐसी संस्था है, जो देश में प्रसारित होने वाली किसी भी भ्रामक विज्ञापन और विज्ञापन करने व्यक्ति पर नज़र रखती है. नियमों के मुताबिक जिस तरह सट्टेबाजी के विज्ञापन में एल्विश यादव शामिल है वो गैरकानूनी हैं. Zee News संवाददाता वरुण भसीन की एक रिपोर्ट हम आपको दिखाने चाहते हैं, जिससे आपको पता चलेगा कि कैसे एल्विश के बताए गये प्लेटफॉर्म Online सट्टा लगवाते हैं.

Online Gambling और Betting के बढ़ते मामलों को लेकर जून 2022 में सूचना-प्रसारण मंत्रालय ने Online सट्टेबाजी के विज्ञापनों को ना दिखाने की सलाह दी थी, इसके पीछे तर्क था कि इससे सट्टेबाजी लोगों के लिए आर्थिक और सामाजिक जोखिम की वजह बनती है. दूसरी तरफ एल्विश यादव जैसे मशहूर यूट्यूबर और Influencer Online सट्टेबाजी को बढ़ावा देते हैं. बिना ये सोचे समझे कि विज्ञापन करने से देश और देश के लोगों को किस तरह आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है. हालांकि, सरकार की तरफ से समय समय पर जरूरी कदम उठाये गये हैं. वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने लोकसभा में एक प्रश्न के जवाब में बताया था कि

- दिसंबर 2023 में Ministry of Electronics and Information Technology ने कुल 581 Apps को प्रतिबंधित किया
- 581 Apps में से 174 Online Betting और Gambling से संबंधित थे, जबकि सत्तासी लोन से संबंधित App थे.
- Apps पर प्रतिबंध की कार्रवाई IT Act 2000 की धारा उनहत्तर (A) के तहत की गई थी.
- इन Apps पर मनी लॉंड्रिंग, हवाला और दूसरे गैरकानूनी कार्यों में शामिल होने के आरोप थे.
- इससे पहले अक्टूबर 2023 में Online Betting और Gambling में 114 Apps अवैध पाए गए थे, जिनपर प्रतिबंध लगा दिया गया था.
- जबकि फरवरी 2023 में ऐसे ही 138 अवैध Betting और Gambling Apps को ब्लॉक किया गया था.

ज्यादातर Online Gambling और Betting Apps विदेश में बैठे लोग ऑपरेट करते हैं. जो भारतीय युवाओं को जल्द पैसा कमाने का लालच देकर अपने जाल में फांस लेते हैं. शुरुआत में कुछ लोग पैसा कमाते भी हैं, लेकिन जब किसी को इसकी लत लग जाती है तो आर्थिक तौर पर वो मोटा नुकसान उठाते हैं. और विदेश में बैठे लोग एल्विश यादव जैसे Influencers की मदद से करोड़ों रुपये कमाते हैं. क्योंकि, Online Gambling और Betting के विज्ञापन करने पर प्रतिबंध है. ऐसे में सांपों के जहर की तस्करी में फंसे एल्विश यादव नई मुश्किल में भी फंस सकते हैं.

Trending news