Shatrughan Sinha: जब हाथ से निकल गई बात, शत्रुघ्न सिन्हा का कॉलर पकड़ लिया शम्मी कपूर ने और...
Advertisement
trendingNow11616398

Shatrughan Sinha: जब हाथ से निकल गई बात, शत्रुघ्न सिन्हा का कॉलर पकड़ लिया शम्मी कपूर ने और...

Shatrughan Sinha Film: शत्रुघ्न का अर्थ भले ही दुश्मनों का संहार करने वाला होता है, परंतु शत्रुघ्न सिन्हा ने अपने मुंहफट अंदाज से फिल्म इंडस्ट्री में कई शत्रु बनाए. उन्होंने हमेशा अपने मन की बात कही. जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा. यह मामला सीनियर एक्टर शम्मी कपूर से उनकी भिड़ंत का है. वजह भी रोचक थी.

 

Shatrughan Sinha: जब हाथ से निकल गई बात, शत्रुघ्न सिन्हा का कॉलर पकड़ लिया शम्मी कपूर ने और...

Shatrughan Sinha Life: शत्रुघ्न सिन्हा शुरू से मुंहफट रहे. उनकी पहचान हमेशा ऐसे व्यक्ति की रही, जो बात अपने मन में नहीं रखता और साफ-साफ कह देता है. फिर चाहे किसी को बुरा लगे या बुरा. फिल्म इंडस्ट्री में वह जब नए थे, तब उनका यही अंदाज था. हालांकि इसका उन्हें खामियाजा भी भुगतना पड़ा और कई लोगों की नाराजगी मोल ले बैठे. इन्हीं में से एक थे, उनसे कहीं सीनियर और प्रभावशाली शम्मी कपूर. एक बार स्थिति यह बनी थी कि शत्रुघ्न सिन्हा के मुंहफट अंदाज की वजह से शम्मी कपूर ने उन्हें तब कॉलर पकड़ कर आरके स्टूडियो से बाहर धकेल दिया था, जब वह वहां पर फिल्म खान दोस्त (1976) की शूटिंग कर रहे थे.

तोल-मोल के बोल
शत्रुघ्न सिन्हा महान शोमैन राज कपूर (Raj Kapoor) को हमेशा अपना आदर्श बताते थे और कहते थे कि थे उनकी वजह से ही वह अभिनेता बने. लेकिन पृथ्वीराज कपूर के बारे में जो बातें शत्रुघ्न कहते थे, उसने कपूर परिवार को नाराज कर दिया. शत्रुघ्न सिन्हा बताते थे कि जब वह पुण के एफटीआईआई (FTII Pune) में एक्टिंग सीख रहे थे, तो उन्हीं दिनों कपूर परिवार के मुखिया पृथ्वीराज कपूर (Prithviraj Kapoor) वहां आए थे. उन्होंने छात्रों से बातचीत की और ऑटोग्राफ दिए. लेकिन छात्रों से बातचीत के दौरान, पृथ्वीराज कपूर ने कुछ अपशब्द बोले. यह बात शत्रुघ्न सिन्हा को अच्छी नहीं लगी और फिल्मों में आने बाद उन्होंने अपने साक्षात्कारों में पृथ्वीराज कपूर की आलोचना करते हुए कहा कि सितारों को प्रशंसकों के आसपास उचित व्यवहार करना चाहिए. अपनी भाषा पर ध्यान देना चाहिए.

गार्डों को दिया आदेश
शत्रुघ्न अक्सर इस घटना पर अक्सर बात करते थे. एक दिन आरके स्टूडियो में राज कपूर के साथ शत्रुघ्न सिन्हा फिल्म खान दोस्त की शूटिंग कर रहे थे. तभी पृथ्वीराज कपूर के बेटे और राज कपूर के भाई, शम्मी कपूर सैट पर पहुंचे और शत्रुघ्न सिन्हा से भिड़ गए. उन्होंने शत्रुघ्न सिन्हा से कहा कि वह उनके पिता के बारे में अपने साक्षात्कारों में बात करना बंद करें. इस पर बहस शुरू हुई और बात इतनी बढ़ी कि अंत में शम्मी कपूर ने शत्रुघ्न सिन्हा का कॉलर पकड़ लिया और उन्हें घसीटते हुए आरके स्टूडियो से बाहर फेंक दिया. शम्मी ने गार्डों को निर्देश दिया कि शत्रुघ्न को कभी स्टूडियो में न घुसने दें. शूटिंग रुक गई. जैसे-तैसे लोगों ने बीच-बचाव किया और दोनों को समझाया. शत्रुघ्न को बाद में अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने शम्मी से अपने शब्दों के लिए माफी मांगी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news