Oscars 2024: रिलीज से पहले ही शुरू हुआ इस फिल्म का ऑस्कर कैंपेन, जानिए कब आ रही भारत में
Advertisement
trendingNow11880323

Oscars 2024: रिलीज से पहले ही शुरू हुआ इस फिल्म का ऑस्कर कैंपेन, जानिए कब आ रही भारत में

Oscars 2024 Film: किलर्स ऑफ द फ्लावर मून, डेविड ग्रैन की 2017 की नॉन-फिक्शन किताब पर आधारित है, जो अमेरिका की मूल निवासी ओसेज जनजाति के लोगों हत्या पर आधारित है. 2024 में इस फिल्म की गूंज ऑस्कर में होगी, मगर मेकर्स खास तौर पर एक कैटेगरी में अवार्ड के लिए कैंपेन कर रहे हैं. वजह हैरान करती है...

 

 

Oscars 2024: रिलीज से पहले ही शुरू हुआ इस फिल्म का ऑस्कर कैंपेन, जानिए कब आ रही भारत में

Films For Oscars 2024: विश्व सिनेमा (World Cinema) की दुनिया में कुछ नाम ऐसे हैं, जिनके बारे में सब जानते हैं कि उनकी फिल्म आएगी तो तय है कि हर तरफ धमाका होगा. मार्टिन स्कॉर्सिस (Martin Scorsese) और लियोनार्डो डिकैप्रियो (Leonardo DiCaprio) ऐसे ही डायरेक्टर-ऐक्टर हैं. उनकी फिल्म किलर्स ऑफ द फ्लावर मून (Killers of the Flower Moon) बनकर तैयार है और पूरी दुनिया की नजर अब इस पर है. रोचक बात यह है कि फिल्म अभी रिलीज तक नहीं हुई है और फिल्म का ऑस्कर कैंपेन (Oscars Campaign 2024) शुरू हो चुका है. तय माना जा रहा है कि यह फिल्म ऑस्कर पुरस्कार 2024 (Oscars 2024) में बाजी मारेगी. मगर किस कैटेगरी में पुरस्कार मिलेगा, कहा नहीं जा सकता. बावजूद इसके फिल्म के मेकर्स जिस कैटेगरी के लिए सबसे ज्यादा जोर लगा रहे हैं, वह है बेस्ट एक्ट्रेस (Oscars 2024 Best Actress). इसकी वजह बहुत ही रोचक ऐतिहासिक है, जो फिल्म प्रेमियों को जाननी चाहिए.

इतिहास का आईना
असल में विश्व के इतिहास (World History) को देखें तो ऐसा लगता है कि अमेरिका (USA) और कनाडा (Canada) में हमेशा श्वेत लोगों (White Population) का बोलबाला रहा है. किंतु ऐतिहासिक रूप से ऐसा नहीं है. इन दो देशों में यूरोपीय, मुख्य रूप से ब्रिटिश (British) आबादी अमेरिका में बसाई गई और इन्होंने मूल अमेरिकियों यानी रेड इंडियंस (Red Indians) पर क्रूर अत्याचार किए. इन अत्याचारों का नतीजा इतना भयावह रहा कि कि अब अमेरिकी मूल-निवासी संयुक्त राज्य अमेरिका के छोटे क्षेत्रों तक ही सीमित रह गए हैं. जिस जमीन पर कभी उनका एकछत्र निवास था, आज वहां वे अमेरिका की कुल आबादी का सिर्फ दो फीसदी रह गए हैं. निर्देशक मार्टिन स्कॉर्सिस की फिल्म किलर्स ऑफ द फ्लावर मून का सीधा संबंध इसी बात से है.

ऑस्कर की हकीकत
आम धारणा यही है कि ऑस्कर विश्व सिनेमा की विविधता को सामने लाने की कोशिशें करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 70 बरस से भी ज्यादा के काल में आज तक कितनी मूल अमेरिकी अभिनेत्रियों को बेस्ट लीड एक्ट्रेस श्रेणी में नामांकित किया गया है? इसका जवाब है, एक भी नहीं. यही वजह है कि किलर्स ऑफ द फ्लावर मून के मेकर्स अभी से कैंपेन चला रहे हैं कि फिल्म की लीड एक्ट्रेस लिली ग्लैडस्टोन (Lily Gladstone) को इस साल बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर अवार्ड मिले. किलर्स ऑफ द फ्लावर मून 1920 में एक रेड इंडियन जाति के लोगों की हत्या की कहानी है और लिली ग्लैडस्टोन ऐसी एक जनजाति से आती हैं. यह फिल्म 20 अक्टूबर को पूरे विश्व समेत भारत (India) में रिलीज होगी.

Trending news