Bollywood Legend: महमूद ने होटल में कर दी ऐसी बात कि शर्मिंदा हुए देव आनंद, फिर कभी नहीं किया साथ में काम
Advertisement
trendingNow11593978

Bollywood Legend: महमूद ने होटल में कर दी ऐसी बात कि शर्मिंदा हुए देव आनंद, फिर कभी नहीं किया साथ में काम

Dev Anand Film: देव आनंद ने प्रोड्यूसर-डायरेक्टर के रूप में भी कई शानदार फिल्में बनाईं. हालांकि उनकी आखिरी दौर की बनाई फिल्में फ्लॉप रहीं, मगर यह किस्सा आखिरी हिट लूटमार का है. फिल्म की मेकिंग के दौरान महमूद ने ऐसा कुछ कर दिया, जिसके बाद देव आनंद ने उनके साथ भविष्य में काम न करने की कसम खा ली.

 

Bollywood Legend: महमूद ने होटल में कर दी ऐसी बात कि शर्मिंदा हुए देव आनंद, फिर कभी नहीं किया साथ में काम

Bollywood Stars: एक दौर था जब एक्टर-कॉमेडियन महमूद फिल्म इंडस्ट्री में सितारों से बड़ी हैसियत रखते थे. इंडस्ट्री उन्हें भाईजान के नाम से बुलाती थी. कोई कार्यक्रम उनके बगैर शुरू नहीं होता था. उनके पास इतनी धन-दौलत थी कि मदद मांगने गया कोई व्यक्ति खाल नहीं लौटता था. लेकिन उनके जीवन में एक ऐसी घटना हुई, जिसने उन्हें तथा उनके फैन्स को हिला दिया. निर्माता-निर्देशक देव आनंद की फिल्म लूटमार (1980) के लिए महमूद पूरी टीम के साथ शिमला गए हुए थे. निर्देशक के रूप में देव आनंद की यह आखिरी हिट फिल्म थी. इसके बाद बनाई उनकी तमाम फिल्में फ्लॉप रही. फिल्म में देव आनंद, टीना मुनीम, महमूद, निरूपा रॉय, अमजद खान, प्रेम चोपड़ा, कादर खान, रंजीत और शक्ति कपूर जैसे चर्चित एक्टर थे.

पकड़े गए महमूद
देव आनंद और महमूद अच्छे दोस्त थे. मगर लूटमार की शूटिंग के दौरान ऐसी बात हुई, जिसने इनकी दोस्ती को खत्म कर दी. हुआ यह कि महमूद शिमला के एक होटल से एक पुरानी कलाकृति की चोरी में पकड़ लिए गए. यह कलाकृति महमूद के सूटकेस से बरामद की गई. होटल के लोगों ने जब उन्हें पकड़ा तो महमूद ने कलाकृति लौटा दी. फिल्म के निर्माता-निर्देशक-एक्टर देव आनंद टीम को लीड कर रहे थे. महमूद की इस हरकत ने उन्हें सबके सामने शर्मिंदा कर दिया. नतीजे में उन्होंने भविष्य में कभी महमूद के साथ काम न करने की कसम खा ली.

रंजीत ने ओढ़ी खामोशी
हालांकि महमूद ने अपनी सफाई में कहा कि यह काम उन्होंने सिर्फ साथी एक्टर रंजीत से शर्त जीतने के लिए किया था. रंजीत ने उनसे शर्त लगाई थी कि वह यह कलाकृति नहीं चुरा सकते. लेकिन जब महमूद के सूटकेस में वह कलाकृति मिली, तो रंजीत ने सामने आकर यह नहीं कहा कि उन्होंने इस कॉमेडियन से कोई शर्त लगाई थी. ऐसे में महमूद की सफाई का कोई मतलब नहीं रहा और वह बहुत दुखी हुए. आजीवन वह इस बात को भुला नहीं पाए. लूटमार की मेकिंग के दौरान हुई इस घटना ने इन एक्टरों के आपसी संबंध खराब कर दिए. जबकि पहले ऐसा नहीं था. शूटिंग के दौरान हंसी-मजाक खूब होती थी. रंजीत अक्सर देव आनंद की नकल उतारते थे और देव साहब उन्हें यह कर रोक देते थे कि अगर तुम हमारी एक्टिंग करोगे, तो हमें कौन काम देगा. फिल्म में कादर खान और शक्ति कपूर की जोड़ी बनी थी. जोड़ी के रूप में दोनों की यह पहली फिल्म थी. इसके बाद कादर खान-शक्ति कपूर जोड़ी के रूप में 1980 और 1990 के दशक में कई फिल्मों में मशहूर हुए.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news