Lok Sabha Chunav 2nd Phase: बिहार में सियासी घनचक्कर, कर्नाटक में जादू की आस... 6 राज्यों में आज भाजपा-कांग्रेस में सीधी फाइट
Advertisement
trendingNow12222437

Lok Sabha Chunav 2nd Phase: बिहार में सियासी घनचक्कर, कर्नाटक में जादू की आस... 6 राज्यों में आज भाजपा-कांग्रेस में सीधी फाइट

Lok Sabha Chunav 2024 Voting Phase 2: आज एमपी की 6, बिहार की 5 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. कई सीटें भाजपा-कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा का सवाल हैं. केरल में भाजपा के कैंपेन का असर पता चलेगा. महाराष्ट्र में नवनीत राणा की अमरावती सीट चर्चा में है. आज मतदान वाले 6 राज्यों में दिलचस्प सीन देखा जा रहा है. 

Lok Sabha Chunav 2nd Phase: बिहार में सियासी घनचक्कर, कर्नाटक में जादू की आस... 6 राज्यों में आज भाजपा-कांग्रेस में सीधी फाइट

Bihar Karnataka Maharashtra Lok Sabha Chunav Voting: दूसरे चरण में आज 88 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. कर्नाटक, राजस्थान और महाराष्ट्र में भाजपा के सामने अपनी सीटें बचाने की चुनौती है, जहां उसने 2019 के लोकसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया था. केरल की सभी 20 सीटों पर आज वोटिंग हो रही है. वहां भाजपा का खाता भी नहीं खुला था. ऐसे में कुल छह राज्य ऐसे हैं जहां भाजपा और कांग्रेस में सीधी फाइट है. 

बिहार में फंसा पेंच

हिंदीभाषी बिहार में आज 5 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में चिलचिलाती धूप में भी लोग वोट डालने पहुंच रहे हैं. इसमें से पूर्णिया सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय और दिलचस्प है. जेडीयू से मौजूदा सांसद संतोष कुशवाहा एक बार फिर लड़ रहे हैं तो लालू यादव की पार्टी RJD ने बीमा भारती को उतारा है. कांग्रेस और आरजेडी का गठबंधन है. ऐसे में कांग्रेस में होने के बावजूद पप्पू यादव यहां से निर्दलीय उतरे हैं. 

पढ़ें: बेचैनी बढ़ाने वाली सियासी गर्मी में आज भाजपा का इम्तिहान, केरल में सूखा खत्म होगा?

किशनगंज में कांग्रेस के सांसद जावेद का मुकाबला जेडीयू के शाहनवाज आलम और ओवैसी की पार्टी AIMIM के कैंडिडेट अख्तरुल ईमान से है. तीनों ही मुस्लिम उम्मीदवार होने से कांग्रेस की यह सीट फंसी हुई है. कटिहार में INDIA गठबंधन और एनडीए आमने सामने है. यहां जेडीयू के सांसद दुलाल चंद गोस्वामी के सामने पांच बार से कांग्रेस सांसद तारिक अनवर हैं. भागलपुर में जेडीयू के अजय मंडल के सामने कांग्रेस ने अजीत शर्मा को उतारा है. पूर्वी बिहार की बांका सीट पर RJD के जय प्रकाश और जेडीयू के गिरधारी यादव के बीच टक्कर है. 

महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण बड़ा मुद्दा

मराठीभाषी महाराष्ट्र में आज 8 सीटों पर वोट पड़ रहे हैं. इसमें विदर्भ की पांच और मराठवाड़ा की 3 सीटें हैं. नवनीत राणा अमरावती सीट से भाजपा की तरफ से मैदान में हैं. बताते हैं कि पार्टी के कुछ लोग इस कदम से नाराज हैं. यवतमाल से पांच बार की सांसद भावना गवली की जगह दूसरे कैंडिडेट को उतारा गया तो शिंदे गुट में नाराजगी देखी गई. ऐसे में ये दोनों सीटें एनडीए के लिए आसान नहीं होंगी. नांदेड, हिंगोली और परभणी में भाजपा-शिवसेना को मराठा आरक्षण का मुद्दा बड़ा बनने से नुकसान हो सकता है. वैसे, भाजपा को उम्मीद है कि अशोक चव्हाण को राज्यसभा भेजने से फायदा मिल सकता है. हालांकि खुद चव्हाण की सभा में विरोध देखा जा चुका है. परभणी और हिंगोली में भी शिवसेना को चुनौती मिल सकती है. 

कर्नाटक में कांग्रेस को उम्मीद

यहां कांग्रेस सरकार में हैं. कर्नाटक की 14 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. इस बार जेडीएस और भाजपा मिलकर चुनाव मैदान में उतरे हैं. पिछले चुनाव में भाजपा ने 11 सीटें जीती थीं. उसे और बेहतर का भरोसा है. इधर कांग्रेस के संकटमोचक कहे जाने वाले डीके शिवकुमार के लिए बेंगलुरु सीट बचाना प्रतिष्ठा का सवाल है. बेंगलुरु साउथ से भाजपा ने अपने युवा सांसद तेजस्वी सूर्या को एक बार फिर मौका दिया है. कांग्रेस से सौम्या रेड्डी मैदान में हैं. मांड्या लोकसभा सीट से एनडीए की तरफ से पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी हैं. कांग्रेस से वेंकटरमण गौड़ा हैं. यहां कांग्रेस की रणनीति ऐसी है कि पार्टी अल्पसंख्यकों को अपने साथ ला रही है तो खरगे ने दलित वोटों को साधने की कोशिश की. कांग्रेस को उम्मीद है कि विधानसभा चुनाव जैसा जादू इस बार भी चलेगा. 

जम्मू की जीत एक मैसेज होगा

हां, 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार चुनाव हो रहे हैं. जम्मू-रियासी लोकसभा सीट पर भाजपा और कांग्रेस में सीधी फाइट है. भाजपा यहां से हैट्रिक लगाने को लेकर आश्वस्त है. वहीं कांग्रेस को उम्मीद है कि पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस का सपोर्ट मिलने से उसके लिए जीत आसान होगी. यहां भाजपा के जुगल किशोर और कांग्रेस के रमन भल्ला आमने सामने हैं. 

आउटर मणिपुर में दो चरणों में वोटिंग

आउटर मणिपुर सीट पर दो चरणों में वोट पड़ रहे हैं. 28 विधानसभा सीटों में से सात सीटें पहाड़ी क्षेत्र में आती हैं. यहां कांग्रेस सबसे ज्यादा बार जीती है. वैसे, निर्दलीय, सीपीआई और एनसीपी उम्मीदवार भी जीतने में कामयाब रहे हैं. पिछली बार 78 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग हुई थी. नगा पीपुल्स फ्रंट जीता था और भाजपा-कांग्रेस दूसरे-तीसरे स्थान पर थे. हिंसा के चलते काफी चर्चा में रहे मणिपुर की इस सीट पर दो चरणों में वोटिंग हो रही है. 

त्रिपुरा में भाजपा पर प्रेशर

यहां की दो में से एक लोकसभा सीट पर आज वोट डाले जा रहे हैं. त्रिपुरा ईस्ट पर भाजपा की फाइट INDIA गठबंधन के प्रत्याशी से है. भाजपा ने शाही परिवार से आने वाली कीर्ति सिंह देब बर्मा को उतारा है तो खिलाफ में राजेंद्र रियंग हैं. रियंग सीपीएम से तीन बार विधायक रहे हैं. पिछली बार भाजपा को सीट मिली थी लेकिन इस बार मुकाबला कांटे का है. 

पढ़ें: आज सबसे गरीब कैंडिडेट के पास केवल 500 रुपये, मथुरा से वायनाड तक हॉट सीटें भी जानिए

Trending news