Ajay Tamta: क्या अल्मोड़ा में जीत की हैट्रिक लगा पाएंगे बीजेपी कैंडिडेट अजय टम्टा? जानिए पूर्व मंत्री का सोशल स्कोर
Advertisement
trendingNow12240791

Ajay Tamta: क्या अल्मोड़ा में जीत की हैट्रिक लगा पाएंगे बीजेपी कैंडिडेट अजय टम्टा? जानिए पूर्व मंत्री का सोशल स्कोर

Ajay Tamta Almora Seat: उत्तराखंड की अल्मोड़ा लोकसभा सीट से लगातार दो बार से जीत दर्ज कर रहे अजय टम्टा तीसरी बार भी यहीं से चुनावी मैदान में उतर चुके हैं. लोकसभा में पहले कार्यकाल के दौरान नरेंद्र मोदी सरकार में उन्हें कपड़ा राज्य मंत्री की जिम्मेदारी मिली थी.

Ajay Tamta: क्या अल्मोड़ा में जीत की हैट्रिक लगा पाएंगे बीजेपी कैंडिडेट अजय टम्टा? जानिए पूर्व मंत्री का सोशल स्कोर

Ajay Tamta Social Media Score: लोकसभा चुनाव 2024 का तीसरा दौर भी बीत चुका है. अब चौथे दौर की रेस तेज हो गई है. उम्मीदवार पूरे जोश के साथ चुनाव प्रचार कर रहे हैं. वहीं, मई की चिलचिलाती गर्मी में जनता कतार में खड़ी होकर अपना वोट डाल रही है. अपने-अपने लोकसभा क्षेत्र में हर प्रत्याशी, नेता और जनता चुनाव प्रचार में बिजी हैं. सोशल मीडिया पर भी तमाम नेता जमकर प्रचार कर रहे हैं. ऐसे में Zee न्यूज ने चुनाव लड़ रहे नेताओं का सोशल स्कोर निकाला है, जिसे लीडर सोशल स्कोर (LSS) कहते हैं. इस कड़ी में हम आपको अल्मोड़ा लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अजय टम्टा के बारे में बताएंगे.

रामजन्मभूमि आंदोलन से हुई सियासी सफर की शुरुआत

अजय टम्टा का राजनीतिक सफर लंबा रहा है. उन्होंने अपने राजनैतिक जीवन की शुरुआत 1990 में राम जन्मभूमि आंदोलन के दौरान शुरू की. रामजन्मभूमि आंदोलन से जुड़े होने के कारण भाजपा से उनकी विचारधारा हमेशा ही मिलती थी. सरल स्वभाव और लगातार सामाजिक गतिविधियों में बने रहने के कारण वो जनता के बीच खासे लोकप्रिय हो गए. साल 1997 में उन्होंने अल्मोड़ा के तल्ला तिखून से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ा और जीते. अजय टम्टा को जिला पंचायत सदस्य और सामान्य सीट से उपाध्यक्ष निर्वाचित किया गया. 

उत्तराखंड में भाजपा की सरकार में बनाए गए कैबिनेट मंत्री

9 नवंबर, 2000 को उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड अलग हो गया. इसके बाद साल 2002 में प्रदेश का पहला विधानसभा चुनाव हुआ, जिसमें अजय टम्टा ने सोमेश्वर विधानसभा से निर्दलीय ताल ठोक दी. हालांकि नतीजा कांटे की टक्कर होने के बावजूद हार के रुप में सामने आया. 2007 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने इसी सीट से अजय टम्टा को चुनावी मैदान में उतारा और वो जीत गए. इस दौरान वो भाजपा सरकार में राज्य मंत्री बनाए गए. 2008 में मंत्रियों के बदलाव के दौरान उन्हें सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया.

लोकसभा चुनाव 2009 में हार के बावजूद भाजपा ने जताया भरोसा 

लोकसभा चुनाव 2009 में बीजेपी ने अजय को अल्मोड़ा संसदीय सीट से खड़ा किया था. लेकिन वह चुनाव हार गए. कांग्रेस के प्रदीप टम्टा ने उन्हें कड़ी टक्कर में मात दी. रोमांचक मुकाबले में प्रदीप ने अजय टम्टा को 6950 मतों से हरा दिया. उसके बाद 2014 और 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में अजय टम्टा ने इसी सीट से लगातार दो बार प्रदीप टम्टा को पटखनी दी. दोनों ही बार मोदी सरकार में उन्हें मंत्री पद से नवाजा गया. अल्मोड़ा सीट से चौथी बार भाजपा के टिकट पर मैदान में उतरे अजय टम्टा के सामने ऐतिहासिक जीत के सिलसिले को जारी रखने की चुनौती है.

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

Ajay Tamta

Social Media Score

Scores
Over All Score 40
Digital Listening Score50
Facebook Score50
Instagram Score35
X Score51
YouTube Score0

TAGS

Trending news